किसानों के लिए अच्‍छी खबर! सालाना 6 हजार रुपये ही नहीं, हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये भी, जानें कैसे मिलेगा फायदा

किसान छोटा सा काम करके सालाना 6000 रुपये के साथ ही हर महीने 3000 रुपये का आर्थिक लाभ भी केंद्र से ले सकते हैं.

किसान छोटा सा काम करके सालाना 6000 रुपये के साथ ही हर महीने 3000 रुपये का आर्थिक लाभ भी केंद्र से ले सकते हैं.

पीएम-किसान (PM-KISAN) खाताधारकों का रजिस्‍ट्रेशन बिना किसी कागजी कार्यवाही के सीधे पीएम किसान मानधन (PM KISAN MANDHAN) में हो जाएगा. इसके बाद किसान पेंशन योजना (Farmers Pension Scheme) का अंशदान प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि से ही कट जाएगा.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक मदद (Financial Support of Farmers) के लिए कई योजनाएं चला रही है. इनमें प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN) और पीएम किसान मानधन (PM Kisan Mandhan) योजनाएं भी शामिल हैं. अगर आप पीएम किसान में खाताधारक हैं तो आपका बिना कागजी कार्यवाही के सीधे तौर पर पीएम किसान मानधन में भी रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. यही नहीं, इस पेंशन योजना का अंशदान भी सम्मान निधि के तहत आने वाली रकम से कट जाएगा. इससे किसानों को हर 4 महीने में 2,000 रुपये की किस्त के साथ ही 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये पेंशन भी मिलेगी.

मानधन योजना के लिए अलग से दस्‍तावेज की नहीं होती जरूरत

पीएम-किसान में पंजीकरण के समय ही सारे जरूरी दस्‍तावेज जमा कराए जाते हैं. इसलिए पीएम किसान मानधन में किसी दस्‍तावेज की जरूरत नहीं होती है. पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में इस बारे में पूरी जानकारी दी गई है. बता दें कि पीएम-किसान योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है. इस योजना के तहत सरकार गरीब किसानों को साल में 3 बार 2,000 रुपये की किस्‍त सीधे उनके बैंक खाते में भेजती है. हालांकि, अगर किसान के परिवार में कोई इनकम टैक्स भरता है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही अगर कोई सरकारी नौकरी में हो या सांसद-विधायक हो तो उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें- आम आदमी को राहत! खाने-पीने की चीजों के दाम कम होने से घटी खुदरा महंगाई दर, 3 महीने के निचले स्‍तर पर पहुंची
ज्‍यादा से ज्‍यादा 2,400 रुपये सालाना करना होगा अंशदान

किसानों के लिए केंद्र की ओर से चलाई गई कई योजनाओं में एक पीएम किसान मानधन भी है. इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद किसानों के लिए पेंशन की व्‍यवस्‍था की गई है. इस योजना में 18 से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान शामिल हो सकता है. इसमें उम्र के आधार पर मासिक अंशदान करने पर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन मिलेगी. इसके लिए उम्र के आधार पर हर महीने का अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक है. आसान शब्‍दों में समझें तो किसान को ज्‍यादा से ज्‍यादा 2़400 रुपये और कम से कम 660 रुपये का योगदान करना होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज