Delhi से जेवर एयरपोर्ट के बीच दौड़ेगी फास्ट मेट्रो ट्रेन, अलग से बनेगा कॉरिडोर!

Delhi से जेवर एयरपोर्ट के बीच दौड़ेगी फास्ट मेट्रो ट्रेन

Delhi से जेवर एयरपोर्ट के बीच दौड़ेगी फास्ट मेट्रो ट्रेन

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रीय डवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) नए प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. नया प्रोजेक्ट जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम तक फास्ट मेट्रो ट्रेन चलाने का है, जिससे दिल्ली की तरफ से एयरपोर्ट आने वाले पैसेंजर आसानी से कम वक्त में पहुंचकर अपनी फ्लाइट पकड़ सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 11, 2021, 12:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट (Jewar International Airport) का फायदा दिल्ली (Delhi) वालों को भी मिले, लेकिन दिल्ली से दूर होने के चलते फ्लाइट भी मिस न हो, वक्त से एयरपोर्ट पहुंच जाएं. इसके लिए यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रीय डवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) नए प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. नया प्रोजेक्ट जेवर एयरपोर्ट से दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम तक फास्ट मेट्रो ट्रेन चलाने का है, जिससे दिल्ली की तरफ से एयरपोर्ट आने वाले पैसेंजर आसानी से कम वक्त में पहुंचकर अपनी फ्लाइट पकड़ सकें.

प्रोजेक्ट के संबंध में हाल ही में हुई एक बैठक में यमुना अथॉरिटी, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL), नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC), दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) और यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) के अधिकारी शामिल हुए थे.

गौरतलब है कि जेवर एयरपोर्ट के संबंध में ज्यूरिख कंपनी के साथ हुए एग्रीमेंट के मुताबिक एयरपोर्ट को तमाम महत्वपूर्ण इलाकों से कनेक्ट करने का काम यमुना अथॉरिटी का है. इसी के चलते दिल्ली को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए डीएमआरसी के साथ बातचीत की जा रही है. डीएमआरसी बताएगा की किस तरह से दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा सकता है.

इसके बीच बन सकता है मेट्रो रेल कॉरिडोर
सूत्रों की मानें तो फास्ट मेट्रो ट्रेन चलाने का जो प्लान है, उसके मुताबिक ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से शिवाजी पार्क स्टेडियम तक मेट्रो रेल कॉरिडोर बनाया जा सकता है. इसी हिस्से की नई डीपीआर बनाने पर चर्चा हुई है. अथॉरिटी के मुताबिक प्रोजेक्ट की फीजिबिलिटी रिपोर्ट बनाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है.

लेफ्टिनेंट जनरल ने कार की फोटो ट्वीट कर लिखा- बिग बॉस ड्राइविंग कर रहे, जानें फिर क्‍या हुआ

शासन से अनुमोदन मिलने पर ही आगे की कार्रवाई शुरु होगी. अगर लखनऊ से फास्ट मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी मिल जाती है तो यह प्रस्ताव डीएमआरसी को भेजा जाएगा. चर्चा यह भी है कि इसके निर्माण की जिम्मेदारी डीएमआरसी या यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को दी जा सकती है.



इस तरह आईजीआई से जुड़ जाएगा जेवर एयरपोर्ट

जानकरों की मानें तो जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शिवाजी पार्क स्टेडियम को फासट मेट्रो रेल कॉरिडोर से जोड़ने के पीछे एक बड़ी वजह है. शिवाजी पार्क स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पहले ही आईजीआई एयरपोर्ट के लिए बनाए गए डेडीकेटेड मेट्रो कॉरिडोर का स्टेशन है. वहां से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-2 तक आने वाली यह लाइन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ देगी.



शिवाजी पार्क मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क-2 तक फास्ट मेट्रो लाने के लिए नया कोरिडोर बनाया जाएगा या मौजूदा दिल्ली मेट्रो और एक्वा लाइन मेट्रो के कोरिडोर्स का इस्तेमाल करके प्रोजेक्ट पूरा किया जाएगा. जानकारों का कहना है कि हालांकि डीपीआर के दौरान यह संभावना तलाशी जाएगी. लेकिन एक्वा लाइन को इस्तेमाल करने पर फास्ट मेट्रो ट्रेन चलाना मुमकिन नहीं होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज