लाइव टीवी

1 दिसंबर से गाड़ियों पर ये चीज लगाना है जरूरी, 2.5 फीसदी तक मिल रहा कैशबैक

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 8:15 PM IST
1 दिसंबर से गाड़ियों पर ये चीज लगाना है जरूरी, 2.5 फीसदी तक मिल रहा कैशबैक
1​ दिंसबर 2019 से वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा.

1 दिसंबर 2019 से नेशनल हाईवेज (National Highways) पर चलते समय गाड़ियों पर फास्टैग (Fastag) लगाना अनिवार्य हो गया है. इसके पहले अलग-अलग जगहों पर मार्च 2020 तक 2.5 फीसदी का कैशबैक मिल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 8:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने 1 दिसंबर 2019 से नेशनल हाइवेज (National Highways) पर फास्टैग (Fastag) अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में अगर आप भी वाहन चलाते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि समय रहते आप भी अपनी गाड़ी में फास्टैग लगवा लें. फास्टैग आसानीपूर्वक उपयोग किया जा सकने वाला, रिलोडेबल टैग है, जो गाड़ी विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. फास्टैग का फायदा यह है कि यह जिस गाड़ी पर लगा होता है, हाइवे पर उसके किसी टोल बूथ से होकर गुजरते समय रूक कर टोल टैक्स देने की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि टोल टैक्स की निर्धारित राशि फास्टैग से जुड़े प्रीपेड या सेविंग्स खाते से अपने आप कट जाती है. यूजर के टैग खाते से होने वाले सभी ट्रांजेक्शंस की जानकारी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए प्राप्त हो जाती है.

यहां से खरीद सकते हैं फास्टैग्स
फास्टैग लगी गाड़ियों को टोल प्लाजा पर नकद लेनदेन के लिए रूकने की जरूरत नहीं होती है, जिससे ईंधन और समय दोनों की ही बचत होती है. 1 दिसंबर, 2017 के बाद से, सभी नई कारों पर पहले से ही फास्टैग्स एक्टिवेट हैं. चुनिंदा टोल प्लाजा, चुनिंदा बैंक शाखाओं, रिटेल पीओएस लोकेशंस/जारीकर्ता बैंक की वेबसाइट/माय फास्टैग ऐप्प के जरिए और ऑनलाइन ई-काॅमर्स प्लेटफॉर्म्स के जरिए भी फास्टैग खरीदा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: ट्रेन की टिकट बुक करते समय ऐसे बचा सकते हैं पैसा, IRCTC ने बताया तरीका


2.5 फीसदी तक कैशबैक का ऑफर
ग्राहक अपनी गाड़ी के विंडस्क्रीन पर फास्टैग्स चिपकाकर इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं. जब भी वो किसी टोल प्लाजा से होकर गुजरेंगे, फास्टैग से जुड़े वैलेट से अपने आप टोल टैक्स कट जायेगा. क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेफ्ट/आरटीजीएस/यूपीआई या नेट बैंकिंग के जरिए इसका ऑनलाइन टाॅपअप कराया जा सकता है. मार्च 2020 तक, फास्टैग पर 2.5 फीसदी का कैशबैक भी है, जो प्रत्येक ट्रांजेक्शन के बाद लिंक्ड बैंक खाते में सीधे जमा हो जाता है.
Loading...

1 दिसंबर 2019 से देश भर के नेशनल हाइवेज पर फास्टैग अनिवार्य होगा. अभी नेशनल और स्टेट हाइवेज के 528 से अधिक टोल प्लाजा पर फास्टैग का उपयोग हो रहा है और फास्टैग स्वीकार करने वाले टोल प्लाजा की संख्या महीना-दर-महीना बढ़ती ही जा रही है. गाड़ी मालिक https://ihmcl.com/ ‘एक्टिव टोल प्लाजाज’ सेक्शन में जाकर सूची देख सकते हैं. फास्टैग्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://www.npci.org.in/netc पर लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: SBI ने अपनी 25 सौ से ज्यादा Branch पर लगाया ताला, जानें क्या है वजह?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 8:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...