• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • यहां मुफ्त में मिल रहा FASTag! अगर आज रात तक नहीं लगाया तो देना होगा दोगुना टोल

यहां मुफ्त में मिल रहा FASTag! अगर आज रात तक नहीं लगाया तो देना होगा दोगुना टोल

फास्टैग (FASTag) अनिवार्य है.

फास्टैग (FASTag) अनिवार्य है.

परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिस जारी कर जानकारी दी है कि 15 दिसंबर से टोल प्लाजा (Toll Plaza) से गुजरने वाली गाड़ियों के लिए फास्टैग (FASTag) अनिवार्य है. आज हम आपको उन तीन प्रमुख बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप घर बैठे आसानी से फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं...

  • Share this:
    नई दिल्ली. 15 दिसंबर के बाद आपको हाईवे (Highway) पर चलते समय थोड़ा सजग रहने की जरूरत है, क्योंकि कोई वाहन बिना फास्टैग के टोल प्लाजा (Toll Plaza) की फास्टैग लेन (FastTag) से गुजरता है, तो उस वाहन चालक को दोगुना टोल भुगतान करना होगा. परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road, Transport and Highways) ने नोटिस जारी कर जानकारी दी है कि 15 दिसंबर से टोल प्लाजा (Toll Plaza) से गुजरने वाली गाड़ियों के लिए फास्टैग (FASTag) अनिवार्य है. आज हम आपको उन तीन प्रमुख बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप घर बैठे आसानी से फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं.

    किसे कहते हैं फास्टैग (What is FASTag)- आरएफआईडी (RFID) या रेडियो फ्रीक्वेंसी इन्फ्रारेड (radio frequency identification) डिवाइस, एक छोटी चिप या स्टीकर होता है जिसे आप अपनी गाड़ी के आगे वाले शीशे पर चिपका सकते हैं. इसी स्टीकर या चिप को फास्टैग (FASTag) कहते हैं.सरकार FASTag के दूसरे जगहों पर इस्तेमाल को भी व्‍यावहारिक बनाने पर सोच रही है. सरकार की योजना इसे पार्किंग, पेट्रोल भराने के लिए भी किया जाएगा. रोड एंड ट्रासपोर्ट मिनिस्‍ट्री ने Hyderabad एयरपोर्ट पर एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया है.

    ये भी पढ़ें-आपके आधार से जुड़ी नई सर्विस हुई शुरू! खो जाने पर अब सिर्फ 15 दिन में ऐसे मंगाए घर पर 

    क्या है सरकार की योजना- FASTag 2.0 में सरकार चाहती है कि इससे पार्किंग, पेट्रोल पंप पर पेमेंट, ई-चालान जैसे काम आसानी से हो. परिवहन मंत्रालय के मुताबिक पायलट परियोजना की शुरुआत दो चरणों में हुई है. पहले, नियंत्रित रूप से पायलट आधार पर टेस्‍ट हुआ. इसमें केवल ICICI टैग का इस्‍तेमाल किया जाएगा. दूसरे चरण में FASTag का इस्‍तेमाल हैदराबाद एयरपोर्ट पर पार्किंग मकसद से होगा. इसमें अन्य बैंकों के टैग को भी रखा जाएगा.

    आइए जानते हैं इनके बारे में...

    यहां मुफ्त में मिल रहा है फास्टैग (Fastag)
    एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने ग्राहकों के लिए पहले कुछ महीनों के लिए फास्टैग फ्री (Free FASTag) कर दिया है. इसके आलावा को आपको सरकार की तरफ से 2.5 फीसदी का कैशबैक ऑफर (Cashback Offer on FASTag) मिल रहा है.

    >>  वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने भी ऐलान किया है कि 15 दिसंबर तक फ्री में फास्टैग खरीदा जा सकता है.

    >>  प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने भी 31 दिसंबर तक फास्टैग को फ्री कर दिया है. HDFC बैंक ने ग्राहकों से 100 रुपये का प्रोसेसिंग फीस नहीं वसूलने का फैसला लिया है.

    >> SBI से आपको फास्टैग के लिए मात्र 100 रुपये खर्च करने होंगे. हालांकि, इसके अलावा आपको अपनी गाड़ी के हिसाब से अलग चार्ज भी देना होगा.

    >> इसके लिए सबसे पहले आपको SBI के किसी भी ब्रांच में जाकर प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) पर जाना होगा.

    >> यहां पर आपको एक फॉर्म दिया जाएगा. इस फॉर्म को भरकर KYC डॉक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी भी देनी होगी.

    >> KYC डॉक्यूमेंट्स के तौर पर आप गाड़ी की RC, एक ID प्रुप, एड्रेस प्रुप और फोटो देना होगा.

    >>  आपको बता दें कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के 520 टोल प्लाजा पर 15 दिसंबर से फास्टैग शुरू हो जाएंगे. इन टोल नाकों से गुजरने वाले करीब 70 लाख वाहनों के रोजाना 3.50 लाख घंटे बचेंगे.

    >>  पूरे देश में NHAI के 537 टोल नाके हैं. जिनमें से 520 चालू हैं. टोल प्लाजा पर फास्टैग शुरू होने से हर साल करीब 75,000 करोड़ रुपये का ईंधन बचेगा और बड़ी मात्रा में प्रदूषण में कमी आएगी.

    ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान से इतने ट्रक प्याज पहुंचा भारत, जानिए कितने कम हुए दाम



    ICICI Fastag पोर्टल

    >> इसके लिए सबसे पहले स्टेप में आपको ICICI बैंक की वेबसाइट पर जाकर फास्टैग सेक्शन में क्लिक करना होगा.

    >> दूसरे स्टेप में आप को 'Apply Now' पर ​क्लिक करना होगा.

    >> इसके बाद आपको जरूरी आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जरूरी डॉक्युमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी.

    >> सफलतापूर्वक एप्लीकेशन भरने के बाद आपको टैग कूरियर कर दिया जाएगा.
    इसके अलावा आप iMobile से भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

    >> इसके लिए आपको iMobile ऐप पर लॉग इन कर सकते हैं.

    >> इस ऐप में 'Shop' के विकल्प को स्लाइड कर 'Fastag' आइकन पर टैप करना होगा.

    >> इसके बाद आपको जरूरी जानकारी देनी होगी. इसके बाद टैग आपको कूरियर कर दिया जाएगा. मौजूदा समय में यह सुविधा एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर ही उपलब्ध होगी. बहुत जल्द इसे iOS पर भी उपलब्ध करा दिया जाएगा.

    >> फास्टैग लेने के लिए आप तीसरा विकल्प आपकी नजदीकी ICICI बैंक ब्रांच भी है. इसके लिए आपको अपने नजदीकी ICICI ब्रांच जाना होगा.

    >> बैंक में आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसे भरने के बाद आप जरूरी कागजात दिखाकर फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज