कोविड-19 से बचाव के लिए अब कार पार्किंग्‍स में होगी FASTag सुविधा, इन शहरों से होगी शुरुआत

कोविड-19 से बचाव के लिए अब कार पार्किंग्‍स में होगी FASTag सुविधा, इन शहरों से होगी शुरुआत
अब दिल्‍ली समेत देश के कई बड़़े शहरों की पार्किंग्‍स में FASTag सुविधा की जा रही है ताकि लोगों को कॉन्‍टैक्‍टलेस भुगतान सुविधा मिल सके.

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) एनईटीसी फास्टैग (NETC FASTag) के साथ 100 फीसदी संपर्क रहित (Contacless) और इंटर-ऑपरेबल पार्किंग सॉल्युशंस का विस्तार करने जा रहा है. फिलहाल ये सुविधा हैदराबाद एयरपोर्ट पर उपलब्‍ध है. अब दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु में भी ये सुविधा मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 14, 2020, 10:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोविड-19 (COVID-19) को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव उपाय और कोशिश की जा रही है. इसी क्रम में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु में NETC फास्टैग (FASTag) के साथ 100 फीसदी संपर्क रहित (Contacless) और इंटर-ऑपरेबल पार्किंग सॉल्युशंस का विस्तार करने जा रहा है. जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यह सुविधा पहले से है. जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फास्टैग के जरिये पार्किंग चार्ज वसूलने की सुविधा के साथ सबसे पहले आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) जुड़ा था.

पार्किंग चार्ज की नकद भुगतान सुविधा रह सकती है जारी
अब आईसीआईसीआई बैंक एनपीसीआई के साथ मिलकर कई महानगरों में कॉन्टैक्टलेस कार पार्किंग सुविधा देने को तैयार है. इस समय जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एनईटीसी फास्टैग के साथ 100 फीसदी कॉन्टैक्टलेस और इंटरऑपरेबल पार्किंग सॉल्युशन की सुविधा फास्टैग जारी करने वाले 10 बैंकों की ओर से दी जा रही है. साथ ही यहां नकद भी पार्किंग चार्ज देने जारी है. जो लोग डिजिटल मोड नहीं अपनाना चाहते हैं, वे काउंटर पर जाकर भुगतान कर सकते हैं. एनपीसीआई को उम्मीद है कि अगले कुछ सप्ताह में कॉन्टैक्टलेस पार्किंग शुरू करने के लिए एनईटीसी फास्टैग जारी करने वाले बाकी बैंक भी आगे आएंगे.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच इस भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी ने जुटाया 1.2 अरब डॉलर का निवेश
प्रमुख बैंकों ने प्रोजेक्‍ट की अगुवाई करने में दिखाई रुचि


एनपीसीआई ने चेन्‍नई और बेंगलुरु में बड़े मॉल्‍स, हवाई अड्डों और निजी पार्किंग लॉट्स के साथ कॉन्टैक्टलेस कार पार्किंग सॉल्युशन उपलब्ध कराने के लिए बात शुरू कर दी है. पार्किंग प्रोजेक्ट्स की अगुवाई करने के लिए प्रमुख बैंकों ने रुचि भी दिखाई है. आईसीआईसीआई बैंक में अनसिक्योर एसेट्स के हेड सुदीप्त रॉय ने कहा कि बैंक हमेशा से वर्ल्ड क्लास ग्राहक अनुभव के लिए नई तकनीक की पेशकश करने में आगे रहा है. फास्टैग संचालित पार्किंग प्रबंधन प्रणाली एक सुरक्षित, संपर्क रहित और परेशानी रहित प्रणाली है. यह आरएफआईडी तकनीक पर काम करती है.

ये भी पढ़ें- पिछले साल भारत में 1.10 लाख करोड़ रुपये निवेश करने वाला देश खुद भारी मंदी में 

'100 फीसदी संपर्क रहित सुविधा शुरू करना है लक्ष्‍य'
एनपीसीआई की सीओओ प्रवीणा राय का कहना है कि हम जल्‍द सभी पार्किंग पर ये सुविधा शुरू करने की दिशा में काम कर रहे हैं. हम यात्रियों और आने वाले हर व्‍यक्ति की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मेट्रो शहरों में कॉन्टैक्टलेस पार्किंग प्रस्ताव को लाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. कोविड-19 महामारी की स्थिति के दौरान इस न्‍यू नॉर्मल में 100 फीसदी संपर्क रहित भुगतान समाधान समय की मांग बन रहा है. एनपीसीआई का प्रयास देशभर के ग्राहकों को एनईटीसी फास्टैग के साथ एक सुरक्षित, झंझट मुक्त और कॉन्टैक्टलेस पार्किंग अनुभव देना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading