• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सरकार का बड़ा फैसला: 1 दिसंबर से नहीं बल्कि अब इस दिन से अनिवार्य होगा FASTag

सरकार का बड़ा फैसला: 1 दिसंबर से नहीं बल्कि अब इस दिन से अनिवार्य होगा FASTag

परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय  (Ministry of Road Transport and Highways) FASTag अनिवार्य किए जाने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर 1 दिसंबर 2019 से फास्टैग (FASTag) के इस्तेमाल को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए इसे 15 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया है. सरकार के इस फैसले के बाद अब 15 दिसंबर 2019 से टोल प्लाजा से गुजरने वाली गाड़ियों के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा. सरकार के इस फैसले से उन लोगों को राहत मिली है, जिन्होंने अभी तक अपनी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगाया है.

    शुक्रवार शाम परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय  (Ministry of Road Transport and Highways) ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी दी है.


    फास्टैग अनिवार्य करने की अंतिम तारीख बढ़ाने को लेकर मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आम लोगों को फास्टैग खरीदने के लिए पर्याप्त समय मिल सके, इसी को ध्यान में रखते हुए अंतिम तारीख को बढ़ा गया है.

    ये भी पढ़ें:  FASTag से सालाना होगा 12000 करोड़ का फायदा, स्कैन नहीं होने पर टोल होगा फ्री
    ओवरसाइज्ड गाड़ियों के लिए होगा हाइब्रिड लेन
    सरकार ने फैसला लिया है कि टोल प्लाजा पर हर लेन को फास्टैग के ज​रिए टोल पेमेंट वसूलने की सुविधा के हिसाब से तैयार किया जाएगा. हालांकि, इसमें एक लेन हाइब्रिड भी होगा, ताकि ओवरसाइज्ड गाड़ियों की सुविधा के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा. सभी टोल प्लाजा को निर्देश दिया गया है कि समय रहते वो नई सुविधा के लिए इन्हें तैयार कर लें.


    डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार का कदम
    इसके पहले टोल प्लाजा पर फास्टैग को 1 दिसंबर 2019 से अनिवार्य किया जाना था. केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के साथ-साथ लंबी लाइनों से बचने और प्रदूषण के स्तर को नियंत्रण करने के दृष्टिकाेण से यह कदम उठाया है.

    ये भी पढ़ें: GDP दर 6 साल में सबसे कम, जुलाई-सितंबर तिमाही में 4.5% रही

     


    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज