लाइव टीवी

अपनी कार को हाइवे पर ले जाने से पहले ऐसे पता करें अपने फास्टैग का बैलेंस, रहेंगे टेंशन फ्री

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 1:00 PM IST
अपनी कार को हाइवे पर ले जाने से पहले ऐसे पता करें अपने फास्टैग का बैलेंस, रहेंगे टेंशन फ्री
आइए जानें फास्टैग में कैसे बैलेंस पता करते हैं.

फास्‍टैग (Fastag) इस्तेमाल करने वाले ग्राहक जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टडर्ड कर रखा है, वे अब अपने रजिस्टडर्ड मोबाइल नंबर: + 91-8884333331 पर मिस्ड कॉल देकर अपने प्रीपेड फास्‍टैग वॉलेट की बैलेंस राशि का पता कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 1:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रोड ट्रिप्स का अपना मजा और अलग एक्सपीरिएंस है बस अगर टोल्स को छोड़ दें. टोल पर आपको लंबी लाइनों में लगकर इंतजार करना पड़ता है. अब आपको इस मुश्किल से भी छुटकारा मिल सकता है क्योंकि फास्टैग जरूरी हो गया. इसका मतलब यह है कि आप बस FASTag दिखाकर टोल से निकल सकते हैं.नेशनल हाइवेज पर अब टोल पेमेंट के लिए फास्टैग जरूरी हो गया. ये स्टिकर्स होते हैं जिन्हें आप अपनी गाड़ी की विंडशील्ड पर चिपका सकते हैं, ऐसे टोल बूथ से निकलते वक्त इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट हो सकेगा. इसका मकसद 100 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट है.

>> यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है जिसे नैशनल हाइवे अथॉरिटी ने चलाया है. इससे आप टोल पेमेंट सीधे लिंक अकाउंट से रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नॉलजी के जरिए कर सकते हैं.

>> इस वक्त फास्टैग 23 बैंक इशू कर रहे हैं इनमें पेमेंट बैंक, छोटे फाइनैंस बैंक और कोऑपरेटिव बैंक शामिल हैं.

>> बैंकों में मिल रहे ये टैग्स बैंक न्यूट्रल हैं. इसका मतलब है कि आप जिस बैंक से फास्टैग खरीदेंगे उसी से इन्हें रीचार्ज करना पड़ेगा. हालांकि NHAI से मिलने वाले फास्टैग आप किसी भी बैंक अकाउंट से रीचार्ज करवा सकते हैं.

>> अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग नहीं और आप फास्टैग लेन में घुस जाते हैं तो आपको दोगुना टोल देना पड़ेगा.आपको इसके लिए 200 रुपये देने होंगे और आपको गाड़ी के हिसाब से एक डिपॉजिट मनी देनी पड़ेगी जो कि रिफंडेबल होगी.

>> फास्टैग अकाउंट खत्म करते वक्त यह पैसा आपको वापस दे दिया जाएगा. अकाउंट को आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से भी रीचार्ज कर सकते हैं. मिनिमम रीचार्ज अमाउंट 100 रुपये और मैक्सिमम 100000 रुपये है. FASTag का एक वेब पोर्टल भी जिससे आप अपना अकाउंट ट्रैक कर सकते हैं.

आइए जानें कैसे पता करें अपने फास्टैग का बैलेंस

>> भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण- एनएचएआई के प्रीपेड वॉलेट वाले फास्‍टैग उपयोगकर्ताओं को परेशानी रहित और सुविधाजनक सेवाएं प्रदान करने के लिए एनएचएआई द्वारा प्रवर्तित कंपनी, भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड की ओर से प्रीपेड वॉलेट बैलेंस पूछताछ के लिए मिस्‍ड कॉल अलर्ट सुविधा शुरु करने की घोषणा की गई है.

>> इस व्‍यवस्‍था के तहत फास्‍टैग इस्तेमाल करने वाले ग्राहक जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टडर्ड कर रखा है, वे अब अपने रजिस्टडर्ड मोबाइल नंबर: + 91-8884333331 पर मिस्ड कॉल देकर अपने प्रीपेड फास्‍टैग वॉलेट की बैलेंस राशि का पता कर सकते हैं.

>> यह सेवा चौबिसों घंटे निशुल्‍क उपलब्‍ध है.सभी तरह के मोबाइल फोन और मोबाइल सेवा कंपनियों के नेटवर्क पर उपलब्ध है. इस सुविधा के लिए किसी तरह की इंटरनेट सेवा की आवश्‍यकता नहीं है.

>> अगर एनएचएआई के प्रीपेड वॉलेट से किसी ने अपनी एक से ज्‍यादा गाड़ियां जोड़ रखी हैं तो उन्‍हें दोनों गाडि़यों के फास्‍टैग प्रीपेड वॉलेट की बैंलेंस राशि की जानकारी मिलाकर दी जाएगी. अगर बैलेंस राशि बहुत कम है तो उसके लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर अलग से SMS संदेश मिलेगा.

>> यह सुविधा केवल एनएचएआई के उन फास्‍टैग यूजर्स  के लिए है जो प्रीपेड वॉलेट से जुड़े हैं. विभिन्‍न बैंक खातों से जुड़े फास्‍टैग के लिए यह सुविधा उपलब्‍ध नहीं करायी गयी है. एनएचएआई की ओर से प्रीपेड वॉलेट सेवा शुरु करने के बाद से अबतक इसके साथ सवा दो लाख से ज्‍यादा फास्‍टैग उपयोगकर्ता जुड़ चुके हैं.

>> फास्‍टैग को किसी भी बचत बैंक खाते या फिर एनएचएआई के प्रीपेड वॉलेट से जोड़ा जा सकता है. ऐसे 13 बैंक हैं जिनके बचत खातों के साथ एनएचएआई के फास्‍टैग को जोड़ा जा सकता है. माई फास्‍टैग ऐप एंड्रायड और आईओसी प्‍लैटफार्म पर भी उपलब्‍ध है.

इसके अलावा सभी बैंक अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर फास्टैग के बैलेंस की जानकारियां दे रहे हैं.



ये भी पढ़ें-बजट में सरकार कर सकती है इन 5 टैक्स छूट का ऐलान! आम आदमी को मिलेगी राहत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 12:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर