1 मार्च तक यहां मिलेगा मुफ्त में FASTag, जानिए क्या करना होगा?

how to get free FASTag

how to get free FASTag

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण (NHAI)देशभर में टोल टैक्स कलेक्शन सेंटर्स को कैशलेस बनाने में जुटी हुई है. इसके लिए NHA ने FASTag के इस्तेमाल को जरूरी बना दिया है. लोग जल्द से जल्द FASTag का इस्तेमाल करने लगें, इसके लिए NHAI ने FASTag को ही मुफ्त में देने का ऐलान कर दिया है. NHAI ने कहा है कि वो 1 मार्च तक फ्री में FASTag देगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 2:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण (NHAI)देशभर में टोल टैक्स कलेक्शन सेंटर्स को कैशलेस बनाने में जुटी हुई है. इसके लिए NHA ने FASTag के इस्तेमाल को जरूरी बना दिया है. लोग जल्द से जल्द FASTag का इस्तेमाल करने लगें, इसके लिए NHAI ने FASTag को ही मुफ्त में देने का ऐलान कर दिया है. NHAI ने कहा है कि वो 1 मार्च तक फ्री में FASTag देगी. अभी इसके लिए 100 रुपये का चार्ज लगता था. लेकिन 1 मार्च तक ये पूरी तरह से निशुल्क कर दिया गया है. ताकि जल्द से जल्द लोग फास्टैग खरीद सकें.

देश भर में 40 हजार से ज्यादा बूथ

बता दें कि NHAI ने फास्टैग को रीचार्ज करने के लिए देशभर में 40 हजार से ज्यादा बूथ बनाए हैं. इसके अलावा इसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से भी रीचार्ज किया जा सकता है. एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, पेटीएम के जरिये भी फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे तय की जा रही है फास्‍टैग की कीमत
टोल प्‍लाजा को बिना किसी रुकावट के पार करने के लिए फास्‍टैग की कीमत आपके वाहन पर निर्भर करती है. इसके अलावा फास्‍टैग जारी करने वाले बैंक की फीस और सिक्योरिटी डिपॉजिट पॉलिसी पर भी इसकी लागत तय होती है. अगर आप पेटीएम से कार के लिए फास्‍टैग खरीदते हैं तो आपको 500 रुपये लगेंगे. इसमें 250 रुपये रिफंडबेल सिक्योरिटी डिपॉजिट और 150 मिनिमम बैलेंस है. आप आईसीआईसीआई बैंक से खरीदते हैं तो टैग के लिए 99.12 रुपये और मिनिमम बैलेंस के तौर पर 200 रुपये रखने होंगे. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने फास्टैग की कीमत 100 रुपये तय की है. इसके अलावा 200 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा.

ये भी पढ़ें- घर खरीदारों के लिए बड़ी खुशखबरी: सालों से अटके फ्लैट्स का निर्माण कार्य पूरा, अप्रैल से होगी डिलिवरी..

मिस्ड कॉल से चेक करें फास्टैग बैलेंस



फास्टैग में बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर ओपन करें. इसके बाद My FASTag ऐप डाउनलोड करें. ऐप को ओपन करके लॉगइन करें और अपना बैलें चेक कर लें. इसके अलावा NHAI वाहन मालिकों को मिस्ड कॉल अलर्ट सुविधा भी देती है. जिन लोगों ने अपना नंबर प्रीपेड वॉलेट के साथ रजिस्टर कराया है, वह 8884333331 पर मिस्ड कॉल कर बैलेंस जान सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए वित्त मंत्री ने प्राइवेट कंपनियों से की ये अपील, पढ़ें पूरा बयान

16 फरवरी से टोल प्‍लाजा पर फास्टैग अनिवार्य

गौरतलब है कि केंद्र सरकार कई बार वाहनों पर फास्‍टैग (FASTag) लगाने की समयसीमा को बढ़ा चुकी है. हाल में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने साफ कर दिया कि अब इसकी समयसीमा और नहीं बढ़ाई जाएगी. इसके बाद 15 और 16 फरवरी की आधीरात यानी 12 बजे से देशभर के टोल प्‍लाजा (Toll Plaza) पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया. अब अगर आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगा होगा तो टोल प्लाजा पार करने के लिए आपको दोगुना टोल टैक्स या जुर्माना (Double Penalty) देना होगा. NHAI ने एक बयान में कहा है कि देश में 15-16 फरवरी की मध्यरात्रि 12 बजे से FASTag को अनिवार्य किया गया. इसकी वजह से दो दिन के भीतर 2.5 लाख से अधिक FASTag खरीदे गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज