अब हाइवे पर FASTag से खरीद सकेंगे तेल, जल्द मिलेगी ये सुविधा

हाइवे में टोल प्लाज में बढ़ रहे जाम से छुटकारा दिलाने के लिए मोदी सरकार ने फास्टैग (FASTag) के इस्तेमाल करने की बात कही है. अब इस टैग के जरिए आपको जल्द ही हाइवे में ईंधन भी खरीदने की सुविधा भी मुहैया कराई जा सकती है.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 7:47 PM IST
अब हाइवे पर FASTag से खरीद सकेंगे तेल, जल्द मिलेगी ये सुविधा
अब हाइवे पर FASTags से खरीद सकेंगे तेल, जल्द मिलेगी सुविधा
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 7:47 PM IST
हाइवे में टोल प्लाज में बढ़ रहे जाम से छुटकारा दिलाने के लिए मोदी सरकार ने फास्टैग (FASTag) के इस्तेमाल करने की बात कही है. FASTag एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह टैग है. अब इस टैग के जरिए आपको जल्द ही हाइवे में ईंधन भी खरीदने की सुविधा भी मुहैया कराई जा सकती है. हिंदू बिजनेस लाइन में छपी खबर के मुताबिक, IDFC बैंक को इस सुविधा के लिए आरबीआई से मंजूरी मिल गई है. इस नए वर्जन को संभवत: FASTag 2.0 कहा जाएगा, लेकिन अभी इसके नाम को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है.

एक दिसंबर से फास्टैग अनिवार्य
सरकार ने सभी टोल प्लाजा को 1 दिसंबर से FASTag को स्वीकार करने के लिए कहा है. सरकार का दावा है कि इस कदम से टोल प्लाजा पर वाहनों की आवाजाही में आसानी होगी. साथ टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा.



अमेजन से खरीद सकते हैं फास्टैग
एनएचएआई ने जनवरी 2019 में FASTag की शुरुआत की थी. इसे आप ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन से खरीद सकते हैं. मौजूदा समय में 450 टोल प्लाजा में FASTag स्वीकार किए जाते हैं.

7 बैंकों के साथ मिलेगी सुविधा
Loading...

फिलहाल एकाउंट लिंक करने के लिए सात बैंकों के साथ सुविधा मौजूद है. जिनमें एसबीआई, ICICI बैंक, HDFC बैंक, IndusInd बैंक, Paytm पेमेंट्स बैंक और इक्विटी स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं.

एनएचआई ने मई में जारी एक बयान में कहा था कि NHAI FASTag किसी बैंक के साथ जुड़ा नहीं है. इसे आप अपनी सुविधानुसार किसी भी बैंक से जोड़ सकते हैं. इसके अलावा FASTag को जीएसटी के दायरे में भी लाने का प्रस्ताव है.

ये भी पढ़ें:

शराब पीकर गाड़ी चलाई तो लगेगा 10 हजार का जुर्माना! जानें नया नियम

कैफे कॉफी डे के शेयर में गिरावट से म्यूचुअल फंड निवेशकों पर होगा असर, अब क्या करें?

(मनीकंट्रोल)
First published: July 31, 2019, 3:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...