FASTags यूजर्स के लिए NHAI की चेतावनी! बेचा जा रहा है नकली फास्टैग, ऐसे करें शिकायत

FASTag fraud को लेकर NHAI की चेतावनी

FASTag fraud को लेकर NHAI की चेतावनी

Beware of FASTag fraud: अगर आपने भी अपनी कार में फास्टैग (FASTags) लगवाया है या फास्टैग खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. FASTag में फ्राॅड के मामले सामने आए हैं. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI)ने लोगों को नकली FASTags के बारे में चेतावनी जारी की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आपने भी अपनी कार में फास्टैग (मकी) लगवाया है या फास्टैग खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. FASTag में फ्राॅड के मामले सामने आए हैं. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI)ने लोगों को नकली FASTags के बारे में चेतावनी जारी की है. NHAI ने कहा कि कुछ जालसाजों ने नकली FASTag को ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया है. वास्तव में, इन धोखेबाजों ने NHAI / IHMCL की तरह ही नकली FASTag बेचना शुरू कर दिया है. ये FASTag असली जैसे ही लगते हैं, लेकिन ये नकली हैं. ऐसे में यूजर्स को इस तरह के फ्रॉड से बचने की जरूरत है.

नकली फास्टैग के लिए यहां करें शिकायत
NHAI ने अपने बयान में कहा है कि अगर आपने गलती से नकली फास्टैग खरीद लिया है तो आप राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं. बता दें कि सरकार ने 15 फरवरी 2021 से देश भर में FASTag अनिवार्य कर दिया है. जिसके बाद वाहनों में FASTag नहीं होने वाले टोल प्लाजा पर दोगुना शुल्क देना होता है. सरकार ने स्पष्ट किया है कि डिजिटल मोड के माध्यम से शुल्क भुगतान को बढ़ावा देने, समय की बचत और ईंधन की खपत को कम करने के लिए यह फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें- New Rules: आपके पास है PPF, Post office समेत ये सेविंग अकाउंट्स, तो जानें अब पैसे जमा करने और निकालने के लिए क्या करना होगा?
यहां से खरीदें असली फास्टैग


NHAI ने कहा है कि मूल FASTag खरीदने के लिए, आपको https://ihmcl.co.in/ पर जाना चाहिए या MyFastag App का उपयोग करना चाहिए. एनएचएआई ने कहा कि ग्राहक लिस्टेड बैंकों और अथाॅराइज्ड एजेंट्स से फास्टैग खरीद सकते हैं. FASTag से संबंधित जानकारी IHMCL वेबसाइट पर भी दी गई है.

ये भी पढ़ें-  Women's Day Special: जानिए BoB के महिला शक्ति सेविंग अकाउंट के बारे में, जहां सस्ते लोन समेत मुफ्त हैं ये 8 सुविधाएं

फास्टैग के लिए कितना लगता है चार्ज
टोल प्‍लाजा को बिना किसी रुकावट के पार करने के लिए फास्‍टैग की कीमत आपके वाहन पर निर्भर करती है. इसके अलावा फास्‍टैग जारी करने वाले बैंक की फीस और सिक्योरिटी डिपॉजिट पॉलिसी पर भी इसकी लागत तय होती है. अगर आप पेटीएम से कार के लिए फास्‍टैग खरीदते हैं तो आपको 500 रुपये लगेंगे. इसमें 250 रुपये रिफंडबेल सिक्योरिटी डिपॉजिट और 150 मिनिमम बैलेंस है. आप आईसीआईसीआई बैंक से खरीदते हैं तो टैग के लिए 99.12 रुपये और मिनिमम बैलेंस के तौर पर 200 रुपये रखने होंगे. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने फास्टैग की कीमत 100 रुपये तय की है. इसके अलावा 200 रुपये सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज