Home /News /business /

एफडी कराना चाहते हैं तो इन बैंकों में बन जाएगी आपकी बात, मिलेगा जबरदस्त मुनाफा!

एफडी कराना चाहते हैं तो इन बैंकों में बन जाएगी आपकी बात, मिलेगा जबरदस्त मुनाफा!

गोल के आधार पर लें एफडी में निवेश करने का फैसला

गोल के आधार पर लें एफडी में निवेश करने का फैसला

नीतिगत ब्याज दरों में लगातार कटौती के बीच Fixed Deposits में निवेश पर कम ब्याज मिल रहा है. लेकिन, कम जोखिम लेने वाले निवेशक अभी भी एफडी पर भरोसा कर रहे हैं. ऐसे में उनके लिए जानना जरूरी है कि किस बैंक में उन्हें सबसे ज्यादा रिटर्न मिल सकता है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit Rates) केवल वरिष्ठ नागरिक ही नहीं बल्कि उनके बीच भी सबसे पॉपुलर निवेश विकल्प माना जाता है, जो रेग्युलर इनकम तो चाहते हैं लेकिन अपनी गाढ़ी कमाई पर जोखिम भी कम उठाना चाहते हैं. निवेश एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक तय सीमा के बाद एफडी में निवेश करना अधिक फायदेमंद नहीं होता है. ऐसे निवेशकों के लिए जरूरी होता है कि वो यह तय करें कि कितनी रकम उन्हें एफडी में निवेश करना चाहिए.

    मान लीजिए अगर आप अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए 15 साल पहले से एफडी में निवेश कर चुक हैं तो टैक्स के बाद एफडी से मिलने वाला ब्याज आपके लिए पर्याप्त नहीं होगा. इससे आपको रियल रेट ऑफ रिटर्न यानी ​इतना रिटर्न नहीं मिल सकेगा कि आप महंगाई से पार पा सकें. लेकिन, अगर ​आप अगले दो साल बाद छुट्टियां मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एफडी से आपको मदद मिल सकती है. एफडी में निवेश करने से पहले विभिन्न बैंकों में मिलने वाले ब्याज के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिये. आइए जानते हैं कि वर्तमान में 1 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर कहां सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है. विभिन्न अवधि के आधार पर सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले बैंक के बारे में जानकारी देंगे.

    6 महीने से लेकर 1 साल की एफडी पर ब्याज
    अगर आप 6 महीने से लेकर 1 साल से कम अवधि के लिए 1 करोड़ रुपये से कम का एफडी कराना चाहते हैं तो डीसीबी बैंक, आईडीएफसी बैंक, आरबीएल बैंक, यस बैंक और इंडसइंड बैंक बेहतर विकल्प हो सकते हैं. डीसीबी बैंक 6.6 फीसदी से लेकर 6.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. आईडीएफसी बैंक 6.75 फीसदी से 7 फीसदी, आरबीएल बैंक 6.4 से 6.65 फीसदी, यस बैंक 6.75 फीसदी और इंडसइंड बैंक 5.75 फीसदी से लेकर 6.25 फीसदी की दर से ब्याज उपलब्ध करा रहा है.

    यह भी पढ़ें: Aadhaar कार्ड धारकों के लिए बहुत काम का नंबर, UIDAI ने दी इसकी पूरी जानकारी

    1 से 2 साल के लिए एफडी पर कितना ब्याज मिलेगा?
    अगर 1 साल से लेकर 2 साल में एक दिन कम के लिए इन बैंकों में एफडी कराना चाहते हैं तो भी आपको अन्य बैंकों के मुकाबले बेहतर ब्याज मिलेगा. इस अवधि में डीसीबी बैंक 6.9-7.25 फीसदी, आईडीएफसी बैंक 7.25 फीसदी, आरबीएल बैंक 7.20 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं. इसी प्रकार यस बैंक 7-7.25 फीसदी और इंडसइंड बैंक 7 फीसदी की दर से ब्याज उपलब्ध करा रहे हैं.

    2 से 3 साल की एफडी पर कितना ब्याज मिलेगा?
    इसी प्रकार 2 साल से लेकर 3 साल में एक दिन कम के लिए डीसीबी बैंक 7.2 फीसदी, आईडीएफसी बैंक 7.25 फीसदी, आरबीएल बैंक 7.25 फीसदी, यस बैंक 7-7.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं. इंडसइंड बैंक इस अवधि के लिए सबसे कम 7 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है.

    3 से 5 साल की एफडी पर कहां सबसे ज्यादा मुनाफा?
    अगर आप 3 साल से लेकर 5 साल के बीच 1 करोड़ रुपये या इससे कम की एफडी कराना चाहते हैं तो इन 5 बैंकों में सबसे ज्यादा ब्याज आपको आरबीएल बैंक में और सबसे कम ब्याज इंडसइंड बैंक में मिल रहा है. इस अवधि के लिए आरबीएल 7 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है, जबकि इंडसइंड बैंक मात्र 6.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इसके अलावा, डीसीबी बैंक 7.35 फीसदी आईडीएफसी बैंक 7.25 फीसदी और यस बैंक 7 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है.

    यह भी पढ़ें: SBI ने किया करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट!नए तरीके से पैसे चोरी होने की दी जानकारी

    5 साल से अधिक समय के लिए क्या है बेस्ट विकल्प?
    अगर आप 5 साल से अधिक अ​वधि की एफडी कराना चाहते हैं तो डीसीबी बैंक में आपको सबसे ज्यादा लाभ मिल सकता है. इस अवधि में इन सभी बैंकों की तुलना में यहां 7.35 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. आईडीएफसी बैंक में यह ब्याज दर 7.25 फीसदी, आरबीएल बैंक में 6.65-7.15 फीसदी, यस बैंक में 7 फीसदी और इंडसइंड बैंक में 6.65-6.75 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

    गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से आर्थिक ग्रोथ में गिरावट आई है. अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों में अब तक 1.85 फीसदी तक की कटौती किया है. आरबीआई के इस फैसले के बाद अधिकतर बैंकों ने अपने भी ब्याज दरें घटाया है.

    यह भी पढ़ें: बदल गए आपके PPF खाते के नियम,30 जून तक जरूरी है ये काम नहीं तो होगा नुकसानundefined

    Tags: Bank interest rate, Business news in hindi, Fixed deposits

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर