FD रेट्स में इस बैंक ने किया बदलाव, आप भी ज्यादा ब्याज दर का उठा सकते हैं फायदा, जानें सबकुछ

बैंक 5 साल से 10 साल के एफडी पर ग्राहकों को 7% की दर से ब्याज दे रहा है.

बैंक 5 साल से 10 साल के एफडी पर ग्राहकों को 7% की दर से ब्याज दे रहा है.

जन स्माल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) ने एफडी की नई दरें 7 मई से लागू की है.

  • Share this:

नई दिल्ली. बैंकों का फिक्स्ड डिपोजिट (Fixed Deposit- FD) सुरक्षित और निश्चित रिटर्न माना जाने वाला निवेश होता है. यही वजह है कि भारत में सबसे ज्यादा निवेश एफडी में होता है, लेकिन हाल के दिनों में एफडी ने कम ब्याज दरों (Interest rates) के कारण लोग इससे दूर हो रहे हैं. इसे देखते हुए जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) फिक्स्ड डिपोजिट पर अपने जमाकर्ताओं को मोटा ब्याज दे रही है.

बैंक ने हाल ही में अपने FD इंटरेस्ट रेट्स में बदलाव किया है. एफडी की नई दरें 7 मई, 2021 से प्रभावी हैं. देश के प्रमुख सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक अपने ग्राहकों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए फिक्स्ड डिपोजिट की सुविधा देते हैं. गौरतलब है कि लोग दो वजहों से एफडी में निवेश करते हैं. पहला कारण है कम जोखिम और दूसरा है सुनिश्चित रिटर्न. एफडी का एक और फायदा यह है कि आप जरूरत पड़ने पर अपना पैसा निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Success Story : माता-पिता की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ टीपीए बिजनेस किया, अब 3000 करोड़ का पोर्टफोलियो

6 महीने के टर्म डिपोजिट पर 4.50% का ब्याज
Jana Small Finance Bank 7 दिन से 14 के अंदर मैच्योर होने वाले FD पर 2.5% इंटरेस्ट ऑफर कर रही है. वहीं, ग्राहको को 15 दिन से 60 दिन के FD पर 3% ब्याज मिलेगा. 61 से 90 दिनों में मैच्योर होने वाले FD पर 3.75% ब्याज मिलेगा. 3 महीने से लेकर 6 महीने के टर्म डिपोजिट पर 4.50% की दर से ग्राहकों को ब्याज मिलेगा.

यह भी पढ़ें : एनपीए से निपटने जून में शुरू हो सकता है बैड बैंक, सरकारी-प्राइवेट बैंकों की होगी भागीदारी 




3 से 5 साल के बीच के FD पर 6.75% इंटरेस्ट, सीनियर सिटीजन को 0.5% ज्यादा

बैंक 6 महीने से लेकर 1 साल के अंदर मैच्योर होने वाले फिक्स्ड डिपोजिट पर 5.50% और 1 साल के बाद मैच्योर होने वाले FD पर 6.25% ब्याज देगी. वहीं, 1 साल से 3 साल के कम समय के FD पर 6.50% इंटरेस्ट देगी. साथ ही 3 से 5 साल के बीच के FD पर 6.75% इंटरेस्ट मिलेगा. 5 साल से 10 साल के एफडी पर ग्राहकों को 7% की दर से ब्याज मिलेगा. इस सभी FDs पर सीनियर सिटीजन्स को 50 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज मिलेगा.

यह भी पढ़ें :  ड्रीम कार खरीद रहे हैं तो इन पांच बातों का जरूर ध्यान रखें, कीमतों में होगा फायदा 

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज