होम /न्यूज /व्यवसाय /FD Rate Hike: फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अब ज्‍यादा ब्‍याज देगा यह बैंक, 8.5% तक बढ़ाया इंटेरेस्‍ट रेट

FD Rate Hike: फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अब ज्‍यादा ब्‍याज देगा यह बैंक, 8.5% तक बढ़ाया इंटेरेस्‍ट रेट

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी अपने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया था.

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी अपने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया था.

FD Rate Hike: फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्‍याज दर (FD Rates) बढ़ाने वाले बैंकों की लिस्‍ट में बंधन बैंक (Bandhan bank) भी शाम ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रेपो रेट में वृद्धि के बाद से ही बैंक एफडी का ब्‍याज भी बढा है.
बंधन बैंक ने भी अब कुछ अवधि वाली एफडी पर ज्‍यादा ब्‍याज देने का फैसला किया है.
ब्‍याज दरों में वृद्धि का फैसला आज से लागू हो गया है.

नई दिल्‍ली. अगर आप भी बैंक में एफडी (Bank FD) कराने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. बंधन बैंक ने एफडी की ब्‍याज दरों (Bandhan bank FD Rate Hike) में 0.50 फीसदी का इजाफा करने का ऐलान किया है. बढ़ी हुई ब्‍याज दरें 6 फरवरी से ही लागू हो गई हैं. बैंक अब वरिष्‍ठ नागरिकों को 8.5 फीसदी और आम ग्राहकों को 8 फीसदी ब्‍याज फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कराने पर देगा.

गौरतलब है कि पिछले साल भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में अच्‍छा-खासा इजाफा किया था. इसका परिणाम यह हुआ कि बैंकों ने भी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की दरों में वृद्धि कर दी. साथ ही बैंकों ने होम लोन और पर्सनल लोन जैसे ऋण भी महंगे कर दिए.

बंधन बैंक ने सोमवार (6 जनवरी) को बताया कि उसने भी अपनी कुछ फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स की ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. ब्‍याज बढ़ने के बाद अब बैंक अब 600 दिन की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को 8.5 फीसदी और अन्य नागरिकों को 8 फीसदी सालाना की दर से ब्याज देगा. इसी तरह एक साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी है. वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.5 फीसदी ब्याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें-   PAN-Aadhaar Linking: 31 मार्च से पहले कर लें PAN को आधार से लिंक, वरना बंद हो जाएंगे टैक्स बेनिफिट

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी बढ़ाई दर
बंधन बैंक से पहले जना स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी अपने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान किया था. ये दरें 1 फरवरी से ही लागू हो गई हैं. जना बैंक अब 2 साल से अधिक की अवधि वाली एफडी पर 8.10 फीसदी तक ब्‍याज दे रहा है. वहीं 3 साल से अधिक अ‍वधि के लिए ‘फिक्स्ड डिपॉजिट प्लस’ नाम की स्‍पेशल एफडी में निवेश कर 8.25 फीसदी तक ब्‍याज पा सकते हैं. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को इस एफडी में 8.80 फीसदी ब्याज मिलेगा.

रेपो रेट में हुआ इजाफा तो फिर बढ़ेगा ब्‍याज
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट तय करने के लिए मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) की बैठक आज से शुरू हो रही है. इसके नतीजों का ऐलान 8 फरवरी को किया जाएगा. अगर आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान करता है तो आने वाले समय में एफडी की ब्‍याज दरों में भी बैंक फिर से वृद्धि करेंगे.

Tags: Bank FD, Business news in hindi, FD Rates, Fixed deposits, Personal finance

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें