लाइव टीवी

मंदी के डर से सोना में निवेश करना चाहते हैं तो जान लें ये बात, होगा बड़ा फायदा

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 7:12 AM IST
मंदी के डर से सोना में निवेश करना चाहते हैं तो जान लें ये बात, होगा बड़ा फायदा
गोल्ड में निवेश करने का मौका

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी का संकट मंडरा रहा है. ऐसे में जानकारों का कहना है कि इस समय में सोना ही निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प है. सोना में पारंपरिक निवेश के अलावा भी अन्य तरीकों से निवेश किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 7:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय स्तर से लेकर घरेलू बाजार तक सोने की कीमतों (Gold Prices) में जबरदस्त तेजी देखने को मिली रही है. वैश्विक बाजार को लेकर जानकारों का कहना है कि साल 2008 के बाद यह अपने सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है. रिपोर्ट्स की मानें तो वैश्विक मंदी का डर और दुनियाभर के कई देशों में लॉकडाउन की वजह से सोने की सप्लाई बाधित हुई है. यही कारण है कि सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है.

वैश्विक अर्थव्यवस्था की हालत खराब
कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका और यूरोपीय देशों जैसे विकसित देशों में भी अर्थव्यवस्था की हालत खराब है. कुछ ​मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ गई है. ऐसे में दुनियाभर के कई देशों की जीडीपी ​में गिरावट के बाद अब सोना को सबसे सुरक्षित निवेश के तौर पर देखा जा रहा है.

क्या है सोने का भाव



26 मार्च तक एमसीएक्स पर गोल्ड का स्पॉट प्राइस 41,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब था. जबकि अप्रैल कॉन्ट्रैक्ट का वायदा भाव 43,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार था. बीते 12 महीनों के आंकड़े को देखें तो इस दौरान सोने पर रिटर्न 28 फीसदी से भी अधिक है. हालांकि, पिछले 10 साल में गोल्ड पर 10 फीसदी का रिटर्न मिला है.



यह भी पढ़ें: जीरो बैलेंस पर भी बैंक मुफ्त में देते हैं ये सुविधाएं, अब सरकार देगी 1500 रु

मंदी में कैसे बचाएगा सोना में निवेश?
आमतौर पर अधिकतर निवेशक अपने गोल्ड होल्डिंग्स को बनाए रखते हैंं. जब मंदी का दौरा आता है तो इसे लिक्विडेट करते हैं. हालांकि, निवेशकों में इस दौरान चिंता होती है कि मंदी के दौर में लिक्विडेट किए फंड का कहां इस्तेमाल किया जाए ताकि उनका पैसा सुरक्षित रहे. यही समय होता है जब वो सोने में निवेश करते हैं.

अमेरिकी ब्याज दरों में गिरावट के दौरान भारत में सोने की कीमतों पर क्या असर पड़ेगा?
अमेरिकी द्वारा ब्याज दरों में कटौती होने से पीली धातु की कीमतों में तेजी आती है. जब केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में कटौती करता है तो निवेशगत पूंजी का फ्लो बढ़ जाता है. ऐसे में स्टॉक्स, बॉन्ड्स जैसे अन्य मार्केट निवेशकों को कम आ​कर्षित करता है. इस प्रकार निवेशक सोना में निवेश करना बेहतर समझते हैं. नीतिगत ब्याज दरें जितनी अधिक होती है, सोने की कीमतें उतनी घटती है.

क्या कम महंगाई दर के दौर में भी सोने में निवेश करना चाहिए?
पारंपरिक तौर पर देखें तो महंगाई से बचने के लिए गोल्ड में इन्वेस्टमेंट करना एक बेहतर विकल्प होता है. दरअसल, कम महंगाई दर के दौर में कंरसी की वैल्यू कमजोरी होती है, ऐसे में निवेशक गोल्ड में रुचि दिखाते हैं. ऐसे स्थिति में गोल्ड को सबसे ​अधिक सु​रक्षित निवेश विकल्प माना जाता है.

यह भी पढ़ें: EMI पेमेंट कर सकते हैं तो RBI मोरेटोरियम का लाभ लेने से बचें, भारी बचत का समय

ऐसे में अगर आप भी सोने में निवेश करना में रुचि रखते हैं तो इसके लिए आपके पास कई विकल्प मौजूदा हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

>> हालांकि, फेस्टिव व वेडिंग सजीन में सोने की मांग को छोड़ दें तो साल 2013 के बाद लोगों में फिजिकल गोल्ड के अलावा भी दूसरे विक्लपों में रूचि देखने को मिली है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोगों को फिजिकल गोल्ड से इतर पेपर गोल्ड में निवेश के कई विकल्प मिल रहे हैं.

>> यही नहीं, सोने में निवेश से कमाई के अलावा लोगों को गोल्ड डिलीवरी का विकल्प भी मिल रहा है. निवेशकों के अलावा आम लोग भी पेटीएम गोल्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ETF जैसे निवेश के विकल्प का भरपूर फायदा उठा रहे हैं.

>> MCX गोल्ड निवेशकों को कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदने का विकल्प दे रहा है. MCX गोल्ड में इस निवेश की खास बात है कि न्यूनतम 1 ग्राम सोने को भी अपने डीमैट अकाउंट में रखा जा सकता है. जरूरत पड़ने पर इसकी डिलीवरी भी ली जा सकती है.

यह भी पढ़ें:  SBI एटीएम से फ्री में करें ट्रांजेक्शन, पर पैसे निकालने से पहले जानें ये बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 7:12 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading