Home /News /business /

अमेरि‍की फेडरल रिजर्व ने अनुमानों के उलट नहीं बढ़ाईं ब्‍याज दरें, लेकिन जल्‍द बढ़ाए जाने के हैं आसार

अमेरि‍की फेडरल रिजर्व ने अनुमानों के उलट नहीं बढ़ाईं ब्‍याज दरें, लेकिन जल्‍द बढ़ाए जाने के हैं आसार

अमेरिका के केंद्रीय बैंक, फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

अमेरिका के केंद्रीय बैंक, फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

कई दिनों से दुनियाभर के शेयर बाजारों में हलचल मचाने वाली अमेरिकी फेडरल रिचर्व की बैठक बुधवार को हुई. बैठक में ब्‍यार दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. हालांकि, ये संकेत जरूर दिये गये हैं कि ब्‍याज दरों में मार्च में बढ़ोतरी हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. बुधवार को अपनी दो दिवसीय पॉलिसी बैठक के अंत में फेड ने ब्याज दरों को यथावत (No change in Interest Rates) रखा है. अब मार्च में ब्याज दरें (Fed Interest Rates) बढ़नी तय मानी जा रही हैं. फेडरल रिजर्व ने कहा कि अमेरिकी ब्याज दरें जल्द ही बढ़ेंगी.

फेड चैरमेन जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने बैठक के बाद कहा कि फेड मार्च 2022 की शुरुआत में अपने एसेट्स पर्चेज प्रोग्राम (Assets Purchase Program) को समाप्त कर देगा. हालांकि, पॉवेल ने ब्याज दरों को बढ़ाने के लिए तारीख का एलान नहीं किया, लेकिन उनके ब्‍यान से माना जा रहा है कि ऐसा मार्च 2022 में होगा.

ये भी पढ़ें :  Share Market : पीठ दिखाकर भाग रहे हैं विदेशी निवेशक, हफ्ते भर में निकाले खरबों रुपये

महंगाई दर है 2 फीसदी से ऊपर

यूएस सेंट्रल बैंक की रेट-सेटिंग फेडरल ओपन मार्केट कमेटी ने एक नीतिगत बयान में कहा कि महंगाई दर 2 प्रतिशत से ऊपर है और एक मजबूत श्रम बाजार के साथ समिति को उम्मीद है कि जल्द ही फेडरल फंड रेट के लिए लक्ष्य सीमा बढ़ाना उचित होगा. पॉवेल ने कोरोना महामारी को महंगाई के लिए जिम्‍मेदार बताते हुये उम्‍मीद जताई की इस साल धीरे-धीरे यह कम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें – Stock Market Update: शेयर बाजार में हाहाकार, Sensex में 1100 से ज्‍यादा अंक की गिरावट तो Nifty पहुंचा 17000 के नीचे

उपभोक्‍ता खर्च रहेगा मजबूत

पॉवेल ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy) मजबूत गति से बढ़ रही है. यह महामारी से जोखिम का सामना कर रही है. पॉवेल ने कहा, ‘ऐसा लग रहा है कि व्यवसायों और उपभोक्ताओं द्वारा खर्च मजबूत रहेगा. लेकिन, मुद्रास्फीति (Inflation) फेड की पहले की अपेक्षा से अधिक समय तक बनी रहने के आसार नजर आ रहे हैं.

Tags: Stock market, USA

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर