Home /News /business /

Festive Season: खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड से सस्ता और आसानी से मिल सकता है लोन, जानें सबकुछ

Festive Season: खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड से सस्ता और आसानी से मिल सकता है लोन, जानें सबकुछ

Festive Season: गोल्डमैन सैक्स का कहना है कि 2020 में बाय नाउ पे लेटर  की हिस्सेदारी 3 फीसदी थी, जो 2024 तक बढ़कर 9 फीसदी पर पहुंच जाएगी.

Festive Season: गोल्डमैन सैक्स का कहना है कि 2020 में बाय नाउ पे लेटर की हिस्सेदारी 3 फीसदी थी, जो 2024 तक बढ़कर 9 फीसदी पर पहुंच जाएगी.

Festive Season: अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपनी सालाना सेल में बाय नाउ पे लेटर (BNPL) स्कीम शुरू की है. यह क्रेडिट कार्ड का विकल्प है.

    नई दिल्ली. नवरात्र से फेस्टिव सीजन(Festive Season) की शुरूआत होने जा रही है. दशहरा-दिवाली(Dussehra-Diwali) तक चलने वाले इस त्याहारी सीजन में ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपनियां भी तैयार हैं, खासकर ई-कामर्स कंपनियों(e-commerce companies) ने अपनी सालाना सेल(annual sale) में स्पेशल ऑफर्स(special offers) निकाले हैं.
    अमेजन(Amzon) और फ्लिपकार्ट(Flipkart) ने अपनी सालाना सेल में बाय नाउ पे लेटर (BNPL) स्कीम शुरू की है. यह स्कीम क्रेडिट कार्ड का विकल्प साबित हो रही है. सेल के दौरान अक्सर लोग नकदी पास नहीं होने के कारण क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और मनचाहा सामान आसान मासिक किस्तों पर खरीद लेते हैं. मगर जिनके पास न तो रकम है और न ही क्रेडिट कार्ड, उनके लिए ‘बाय नाउ, पे लेटर’ (बीएनपीएल) यह सहूलियत दे देती है. आईए जानते हैं क्रेडिट कार्ड और बीएनपीएल में से कौनसा सबसे ज्यादा बेहतर विकल्प है…
    बाय नाउ पे लेटर की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ी
    यह सुविधा दोनों ई-कॉमर्स दिग्गज कर्ज देने वाली कंपनियों के साथ मिलकर देते हैं और महामारी के दौरान इसका इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ा. कई मामलों में तो लोग क्रेडिट कार्ड होने के बाद भी इनका इस्तेमाल करते हैं. गोल्डमैन सैक्स का कहना है कि ऑनलाइन भुगतान का यह सबसे तेजी से बढ़ता माध्यम है. 2020 में इसकी हिस्सेदारी 3 फीसदी थी, जो 2024 तक बढ़कर 9 फीसदी पर पहुंच जाएगी.
    बीएनपीएल से मिलता है ब्याज मुक्त कर्ज
    बाय नाउ, पे लेटर (BNPL) तत्काल कर्ज हासिल करने का विकल्प है. यह कर्ज भी ऐसा होता है जिसमें ब्याज नहीं चुकाना होता है. ई-कामर्स कारोबार पर नजर रखने वाले राहुल सिंह कहते हैं कि इसमें ग्राहक को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद में चेकआउट करते समय एक पाई भी नहीं चुकानी पड़ती. यही नहीं, इसमें भुगतान के भी कई विकल्प मौजूद हैं. बैंकबाजार के मुख्य कारोबार अधिकारी पंकज बंसल का कहना है कि यह सुविधा शुरू कराने के लिए आपको एक बार केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा. हालांकि, बीएनपीएल की सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी या संस्था यह सुविधा देने से पहले उपभोक्ता के क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट प्रोफाइल पर नजर डाल सकती है. बीएनपीएल की सुविधा मुहैया कराने वाली कई कंपनियां हैं, जैसे लेजीपे, कैपिटल फ्लोट, जेस्टमनी आदि.
    छोटे-मोटे काम करने वालों को बीएनपीएल की सुविधा
    क्रेडिट कार्ड आम तौर पर उन्हीं ग्राहकों को मिलता है, जिनका क्रेडिट स्कोर यानी सिबिल अच्छा होता है. लेकिन छोटी-मोटी क्रेडिट हिस्ट्री वाले युवाओं और अनियमित आय के साथ छोटे-मोटे काम करने वालों को बीएनपीएल की सुविधा मिल सकती है. साथ ही इसे शुरू करने में समय भी कम लगता है. इसलिए, युवाओं और डिजिटल दुनिया के माहिर उपभोक्ताओं के बीच बाय नाउ, पे लेटर कर्ज का पसंदीदा विकल्प बनकर उभरा है. ये उपभोक्ता जरूरी सामान खरीदने के लिए भी इसे इस्तेमाल कर रहे हैं.
    फिर भी क्रेडिट कार्ड की तरह पहुंच नहीं
    सभी रिटेलर इस समय यह विकल्प नहीं दे रहे हैं. साथ ही अलग-अलग ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेलर अलग-अलग कर्जदाता कंपनियों के साथ मिलकर यह सुविधा देते हैं. इसके मुकाबले क्रेडिट कार्ड का फायदा यह है कि एक ही कार्ड को ढेरों रिटेलरों के पास इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही, क्रेडिट कार्ड को खरीदारी के अलावा दूसरे भुगतान के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं.
    रिवार्ड पाॅइंट व कैशबैक जैसे ऑफर नहीं, पर ब्याज की दरें कम
    क्रेडिट कार्ड में रिवार्ड, प्रमोशनल ऑफर, कैशबैक आदि मिलते हैं जबकि बाय नाउ पे लेटर यह सब नहीं है. बीएनपीएल में आपको रकम चुकाने के लिए आम तौर पर 15 से 45 दिन का वक्त मिलता है, जिसके बाद 0 से 26 फीसदी तक की सालाना दर से ब्याज लगता है. क्रेडिट कार्ड आपको भुगतान के लिए 30-40 दिन देते हैं, जिसके बाद 24 से 48 फीसदी सालाना ब्याज वसूला जाता है.
    रिवार्ड कमाना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड बेहतर
    कम क्रेडिट स्कोर या छोटी क्रेडिट हिस्ट्री के कारण आपको क्रेडिट कार्ड नहीं मिल रहा तो बीएनपीएल आपके लिए सही विकल्प हो सकती है. इसी तरह, रिवार्ड पॉइंट भी कमाना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड एकदम मुफीद है. हालांकि, क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल न कर भुगतान देर में करना चाहते हैं, वे बीएनपीएल चुन सकते हैं. मगर बाय नाउ पे लेटर चुनने से पहले देख लीजिए कि क्रेडिट जांच किस तरह की जा रही है. कुछ बीएनपीएल योजनाएं आप जब भी चुनेंगे, हर बार वे ब्यूरो से आपके बारे में सख्त पूछताछ करेंगी. इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है.

    Tags: Amazon, Credit card, Credit card limit, Festive Offer, Festive Season, Flipcart

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर