मेडिक्लेम पॉलिसी का प्रीमियम EMI में भरिए, जानें कैसे चुनें ये विकल्प

अब आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान मासिक किस्तों (ईएमआई) में कर सकते हैं.
अब आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान मासिक किस्तों (ईएमआई) में कर सकते हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Health insurance policy) के प्रीमियम का भुगतान ईएमआई (EMI) के जरिए करने की सहूलियत पिछले साल सितंबर में शुरू हुई थी. इस योजना को बीमा नियामक इरडा (Insurance Regulatory IRDA) ने ग्राहकों के हित में लागू किया था. इरडा ने अपने आदेश में कहा था कि इंश्योरेंस कंपनी हेल्थ पॉलिसी मासिक, तिमाही और सालाना पेमेंट के आधार बेच सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 9:51 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान मासिक किस्तों (ईएमआई) में कर सकते हैं. बीमा कंपनियों के अनुसार इस विकल्प को चुनने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. इसके पीछे एक बड़ी वजह कोरोना महामारी भी है. जिसमें हेल्थ पॉलिसी की जरूरत बढ़ गई है. इस दौरान ज्यादातर लोगों की सैलरी कटी है और बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार भी हुए है. ऐसे में ज्यादातर लोगों हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान मासिक किस्तों में कर रहे हैं.

पिछले साल लागू हुआ था ईएमआई ऑप्शन- हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान ईएमआई के जरिए करने की सहूलियत पिछले साल सितंबर में शुरू हुई थी. इस योजना को बीमा नियामक इरडा ने ग्राहकों के हित में लागू किया था. इरडा ने अपने आदेश में कहा था कि इंश्योरेंस कंपनी हेल्थ पॉलिसी मासिक, तिमाही और सालाना पेमेंट के आधार बेच सकती है. कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद इस साल अप्रैल में इरडा ने इस सुविधा को बढ़ाने का निर्देश दिया था. फिलहाल दर्जनभर से ज्यादा कंपनियां इस विकल्प को ऑफर कर रही हैं.

यह भी पढ़ें: FasTag यूजर्स के लिए बड़ी खबर! कल से बंद रहेगा इस बैंक का फास्‍टैग वॉलेट, आज ही कर लें रिचार्ज



ज्यादातर नए ग्राहक चुन रहे है ईएमआई ऑप्शन- ईएमआई के जरिये प्रीमियम के भुगतान का विकल्प चुनने वालों में ज्यादातर नए ग्राहक हैं. पॉलिसी बाजार के बिजनेस हेड (हेल्थ) अमित छाबड़ा ने कहा 'ईएमआई सेगमेंट में 40-45 फीसदी फर्स्ट-टाइम बायर्स हैं. करीब 40 फीसदी 5-10 लाख रुपये का हेल्थ कवर चुनते हैं. वहीं, अन्‍य 40 फीसदी 25 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये का कवर लेते हैं.' आपको बता दें ज्यादातर पॉलिसी का औसत प्रीमियम सालाना 7 से 18 हजार रुपये के बीच होता है. जो मासिक ईएमआई में 580 रुपये से 1,500 रुपये तक पड़ता हैं.
यह भी पढ़ें: PNB महिलाओं को बना रहा आत्मनिर्भर, शुरू करें अपना बिजनेस और करें कमाई!

70 फीसदी से ज्यादा ग्राहक चुनते हैं फैमिली फ्लोटर का विकल्प- फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के मामले में एक ही प्लान में एक से ज्यादा सदस्य कवर हो जाते हैं. यानी सभी के लिए अलग-अलग कवर लेने की जरूरत नहीं पड़ती है. उदाहरण के लिए माता-पिता और उनके बच्चों को एक साथ कवर किया जा सकता है. अलग-अलग की बजाय एक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर ग्राहक फैमिली फ्लोटर का विकल्प चुन रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज