अपना शहर चुनें

States

Budget 2021: वित्त मंत्रालय में हुआ हलवा कार्यक्रम, जानिए क्या होता है Halwa Ceremony

हलवा सेरेमनी (फोटो क्रेडिट- twitter.com/FinMinIndia)
हलवा सेरेमनी (फोटो क्रेडिट- twitter.com/FinMinIndia)

हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) से बजट दस्तावेज की प्रिंटिंग की प्रक्रिया शुरू होती है, लेकिन इस बार का बजट (Budget 2021) पेपरलेस फॉर्म में होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. बजट दस्तावेजों के संकलन की प्रक्रिया शनिवार को पारंपरिक हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) के आयोजन के साथ शुरू हो गई. इस समारोह में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman), वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. कोरोना महामारी के चलते इस बार हमेशा की तरह बजट दस्तावेजों की छपाई नहीं होगी. इसके बजाए इस बार सांसदों को बजट दस्तावेज डिजिटल स्वरूप में दिए जाएंगे. इससे पहले हर साल हलवा समारोह के आयोजन से बजट दस्तावेजों का प्रकाशन शुरू होता था. यह पहली बार होगा जब बजट दस्तावेजों की प्रिटिंग नहीं होगी.

वित्त मंत्री ने लॉन्च किया Union Budget Mobile App
वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ''एक अभूतपूर्व पहल के तहत केंद्रीय बजट 2021-22 पहली बार डिजिटल तरीके से लोगों को मिलेगा. बजट एक फरवरी को पेश होने वाला है.'' इस मौके पर वित्त मंत्री सीतारमण ने 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' (Union Budget Mobile App) भी पेश किया, ताकि सांसद व आम लोग बिना किसी परेशानी के डिजिटल तरीके से बजट दस्तावेज पा सकें. इस मोबाइल ऐप में 14 केंद्रीय बजट के दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- DL News: ड्राइविंग लाइसेंस और RC बनवाने के नियमों में इन राज्यों ने किया फिर से बड़ा बदलाव, जानें सबकुछ
हलवा समारोह में वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय, आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज, वित्तीय सेवा सचिव देबाशीष पांडा, दीपम के सचिव तुहिन कांत पांडे, व्यय सचिव टीवी सोमनाथन, मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन और बजट की तैयारी और संकलन की प्रक्रिया में शामिल अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे.



ये भी पढ़ें- RIL Q3 Results: तीसरी तिमाही में रिलायंस का मुनाफा रिकॉर्ड 41.6% फीसदी बढ़ा, शुद्ध लाभ 15 हजार करोड़ पर पहुंचा

बयान में कहा गया, ''वित्त मंत्री ने बाद में केंद्रीय बजट 2021-22 के संकलन की स्थिति की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को शुभकामनाएं दीं.''
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज