CM योगी का बड़ा फैसला, मुंबई की तर्ज पर नोएडा में बनेगी फाइनेंस सिटी

करीब 1200 एकड़ में प्रस्तावित फिन सिटी में देश भर की वित्तीय संस्थाओं को प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

करीब 1200 एकड़ में प्रस्तावित फिन सिटी में देश भर की वित्तीय संस्थाओं को प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश की राजधानी दिल्ली के पास नोएडा में एक फाइनेंस सिटी (Finance City) बनाने की योजना है. इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहमति दे दी है.

  • Share this:
नोएडा. यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) दिल्ली के समीप नोएडा/ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में मुंबई की तर्ज पर वितीय सेवा कंपनियों के केंद्र के रूप में फाइनेंस सिटी (Finance City) बसाएगा. इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सहमति दे दी है.

प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि मुंबई की तर्ज पर यमुना विकास प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-10 में फिन सिटी या फाइनेंस सिटी बसाने की योजना तैयार की गई है. उन्होंने बताया कि इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहमति प्रदान कर दी है. इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है. करीब 1200 एकड़ में प्रस्तावित इस फिन सिटी में देश भर की वित्तीय संस्थाओं को प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Amazon पर करते हैं ज्यादा शॉपिंग तो इस क्रेडिट कार्ड से मिलेगा एक्सट्रा फायदा, जानिए क्या है खास



जल्द ही रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल निकालेगा प्राधिकरण
सिंह ने बताया कि नोएडा एयरपोर्ट की वजह से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में वित्तीय गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं. फिल्म सिटी के आने से इसमें और तेजी आई है. उन्होंने बताया कि फाइनेंस सिटी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए यमुना प्राधिकरण जल्द ही रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल निकालेगा. इसके जरिए किसी कंपनी का चयन कर, रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि जिस तरह देश की आर्थिक राजधानी के रूप में मुंबई ने पहचान बनाई है, उसी तरह यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र को भी उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में पहचान दिलाने का प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Credit Card: क्या क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ानी चाहिए, जानें फायदे और नुकसान

50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
उन्होंने बताया कि फिन सिटी में देश के सभी बैंकों के कॉरपोरेट दफ्तर, वित्तीय संस्थाएं, स्टॉक मार्केट, स्टॉक एक्सचेंज, कमोडिटी बाजार से जुड़े दफ्तर आदि को जमीन दी जाएगी. यहां पर इंटरनेशनल स्तर का कन्वेंशन सेंटर भी बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि सेक्टर-10 नोएडा एयरपोर्ट से काफी नजदीक है. इसके लिए जमीन प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहित की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि फिन सिटी में 20 हजार करोड़ रुपए निवेश होने की संभावना है तथा 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलने का आकलन किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज