लाइव टीवी

दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हुई निर्मला सीतारमण, महारानी क्वीन एलिजाबेथ को पीछे छोड़ा

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 12:27 PM IST
दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हुई निर्मला सीतारमण, महारानी क्वीन एलिजाबेथ को पीछे छोड़ा
फोर्ब्स (Forbes List 2019) की ओर से जारी लिस्ट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 34वें स्थान पर रखा गया है.

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (German Chancellor Angela Merkel ) लगातार नौवें साल फोर्ब्स (Forbes List 2019) की मोस्ट पावरफुल वुमन (World's most powerful women of 2019) की लिस्ट में टॉप पर बनी हुई है. वहीं, इस लिस्ट में पहली बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भी शामिल किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 12:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) दुनिया की 100 सबसे ज्यादा ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गई है. फोर्ब्स की ओर से जारी लिस्ट में उन्हें 34वां स्थान मिला है. वहीं, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (German Chancellor Angela Merkel ) लगातार नौवें साल फोर्ब्स (Forbes List 2019) की मोस्ट पावरफुल वुमन (World's most powerful women of 2019) की लिस्ट में टॉप पर बनी हुई है. भारत से एक बार फिर दवा कंपनी बायोकॉन (Biocon) की एमडी और सीईओ किरण मजूमदार शॉ (Kiran Majumdar Shaw) को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है. साथ ही, निर्मला सीतामरण को पहली बार इस लिस्ट में शामिल किया गया है. उन्होंने ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ को पीछे छोड़ 34वें स्थान पर अपनी जगह बनाई है.

पहली बार शामिल हुई ये महिलाएं- आपको बता दें कि पहली बार 23 महिलाओं को दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला लिस्ट में शामिल किया गया है.

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग, वॉलमार्ट इंटरनेशनल की अध्यक्ष और सीईओ और भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पॉप सिंगर और गीतकार रिहाना का नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें-सबसे ज्यादा बाजार में हैं इस रुपये के नकली नोट, सरकार ने दी इसकी जानकारी



दुनिया की 5 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट (Forbes World's most powerful women of 2019)- (1) फोर्ब्स की लिस्ट में दुनिया की सबसे मज़बूत और ताकतवर महिला का खिताब जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को मिला है. सन 2005 में पहली बार जर्मनी की पहली महिला चांसलर बनी थी. मौजूदा समय में वह अपने चौथे कार्यकाल को पूरा करने जा रही है.

(2) इस  लिस्ट में दूसरे नंबर पर फ्रांस की क्रिस्टीन लेगार्ड हैं वे मौजूदा समय में यूरोपीय सेंट्रल बैंक की प्रमुख है. ईसीबी यानी यूरोपीय सेंट्रल बैंक की प्रमुख बनने वाली वो पहली महिला है.

(3) तीसरे नंबर पर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी को रखा गया है.

(4) चौथे नंबर पर यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन हैं.

(5) पांचवे स्थान पर जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बर्रा ने कब्जा जमाया है.

इस लिंक https://www.forbes.com/power-women/#a77a1725e252 पर क्लिक करें देखें फोर्ब्स की ओर से जारी पूरी लिस्ट

ये भी पढ़ें-सऊदी अरामको ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड! कुछ घंटों में की 8.40 लाख करोड़ की कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 11:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर