लाइव टीवी

आम आदमी को मिल सकती है बड़ी राहत, बजट में इसलिए इनकम टैक्‍स दरें घटा सकती है सरकार-रिपोर्ट

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 1:17 PM IST
आम आदमी को मिल सकती है बड़ी राहत, बजट में इसलिए इनकम टैक्‍स दरें घटा सकती है सरकार-रिपोर्ट
1 फरवरी 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी.

ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म CLSA की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) में जान फूंकने के लिए इस बार सरकार पर्सनल इनकम टैक्‍स की दरों (Income Tax Rate) को घटा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 1:17 PM IST
  • Share this:
मुंबई. 1 फरवरी 2020 को पेश होने वाले आम बजट (Budget 2020) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आम आदमी को बड़ी राहत दे सकती है. ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म CLSA की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) में जान फूंकने के लिए इस बार सरकार पर्सनल इनकम टैक्‍स की दरों (Income Tax Rate) को घटा सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि, इनकम टैक्‍स दरों में कटौती होने पर कंज्मप्शन पर आधारित कंपनियों को फायदा होगा. क्योंकि सरकार खपत को बढ़ाना चाहती है. इसीलिए टैक्स दरों में कटौती की उम्मीद काफी ज्यादा है.

इस बार 20 फीसदी गिर सकता हैं टैक्स कलेक्‍शन -CLSA की रिपोर्ट में दिए गए अनुमाान में बताया गया है कि इस बार इनकम टैक्‍स कलेक्‍शन में 20 फीसदी यानी एक लाख करोड़ रुपये की कमी आ सकती है. हालांकि, ज्‍यादा टैक्‍स कम्‍प्‍लायंस और नए करदाताओं के जुड़ने से सालाना आधर पर वास्‍तविक गिरावट 5 फीसदी रहेगी.

बजट (Budget 2020) में स्वच्छ भारत अभियान (Clean India Campaign) को बढ़ावा देने के लिए Solid and Liquid waste management को बढ़ाने के लिए टैक्स रियायत का एलान हो सकता है.
टैक्स दरों में छूट का ऐलान संभव


ये भी पढ़ें-घाटे में चल रही कंपनियों के CEO की सैलरी से जुड़ा नया कानून जल्द आएगा!

रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्‍त वर्ष 2020-21 में राजकोषीय घाटा 3.4 फीसदी के दायरे में रखा जा सकता है. बीपीसीएल सहित कई बड़े पीएसयू के विनिवेश से सरकार 1.3 लाख करोड़ रुपये जुटा सकती है. टेलीकॉम सेक्‍टर से भी उसे राजस्‍व बढ़ने की उम्‍मीद है. इनसे इनकम टैक्‍स कलेक्‍शन में कमी की भरपाई करने में मदद मिलेगी.

20 साल में पहली बार डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में आ सकती है गिरावट


इनकम टैक्स दरों में कटौती से इन कंपनियों को होगा फायदापर्सनल इनकम टैक्‍स में अगर कटौती हुई तो इससे कंज्‍यूमर डिस्‍क्रीशनरी और शहरी उपभोक्‍ताओं पर फोकस करने वाली कंपनियों को सीधा फायदा होगा. इन कंपनियों में मारुति, टाइटन, एशियन पेंट्स, यूनाइटेड स्प्रिट्स, जूबिलेंट फूडवर्क्‍स और हैवेल्‍स शामिल हैं.

इसके अलावा लॉन्‍ग-टर्म कैपिटल गेंस टैक्‍स (LTCG) और और डिविडेंड डिस्‍ट्रीब्‍यूशन टैक्‍स को खत्‍म करने का ऐलान बजट में होता है तो शेयर बाजार में बड़ी तेजी आने की उम्मीद है.

अगर सरकार ग्रामीण इलाकों में खर्च बढ़ाने का विकल्‍प चुनती है तो हिंदुस्‍तान यूनिलीवर, कोलगेट-पामोलिव इंडिया और डाबर को फायदा होगा.

ये भी पढ़ें-खुशखबरी! इनकम टैक्स में जल्द मिल सकती है भारी छूट, इतने लाख की कमाई Tax Free

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 1:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर