कंपनियों को बड़ी राहत देने की तैयारी पूरी! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

उद्योग से जुड़े एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि 400 करोड़ रुपये सालाना (400 Cr Turnover Company) से अधिक का कारोबार करने वाली कंपनियों के लिए भी कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) की दर को धीरे-धीरे कम किया जाएगा. हालांकि उन्होंने कटौती की समयसीमा के बारे में कुछ नहीं कहा.

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 11:23 AM IST
कंपनियों को बड़ी राहत देने की तैयारी पूरी! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी
कंपनियों को बड़ी राहत देने की तैयारी पूरी! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी
News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 11:23 AM IST
देश में 400 करोड़ रुपये सालाना (400 Cr Turnover Company) से अधिक का कारोबार करने वाली कंपनियों को बड़ी राहत मिल सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इन सभी कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स (Corporate Tax) की दर धीरे-धीरे घटाकर 25 फीसदी पर लाने की बात कहीं है. वित्त मंत्री ने 5 जुलाई को पेश हुए 2019-20 के अपने पहले फुल बजट में 400 करोड़ रुपये तक के सालाना कारोबार वाली कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दर को 30 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी कर दिया था. आपको बता दें कि आपकी कमाई से सरकार सीधे जो टैक्स काट लेती है उसे डायरेक्ट कर कहते हैं. इनमें Income Tax और Corporate Tax शामिल हैं. कंपनियों को अपने मुनाफे पर जो टैक्स चुकाना पड़ता है, उसे कॉर्पोरेट टैक्स कहा जाता है.

कंपनियों को जल्द मिलेगी राहत- उद्योग से जुड़े एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बची हुई कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दर को धीरे-धीरे कम किया जाएगा. हालांकि उन्होंने कटौती की समयसीमा के बारे में कुछ नहीं कहा है.

उद्योग से जुड़े एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बची हुई कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दर को धीरे-धीरे कम किया जाएगा.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधन को दोहराते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वेल्थ क्रियेट करने वाले बिजनेसमैन को हर प्रकार की मदद दी जाएगी. पीएम मोदी ने 15 अगस्त को राष्ट्र के नाम संबोधन में संपत्ति सृजन करने वालों की सराहना की और कहा कि उन्हें संदेह की नजर से नहीं देखा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-सावधान! आप तो नहीं लगा रहे हैं इस कंपनी की स्कीम में पैसा!

क्या होता है कॉरपोरेट टैक्स- यह टैक्स कंपनियों पर लगाया जाता है. यह किसी प्राइवेट, लिमिटेड, लिस्टेड (शेयर बाजार में लिस्टेड) और अनलिस्टेड (जो शेयर बाजार में लिस्टेड नहीं होती है) सभी तरह की कंपनियों पर लगाया जाता है. कंपनियों की जो भी आमदनी होती है, कॉरपोरेट टैक्स उस पर ही लगता है. कॉरपोरेट टैक्स सरकार के हर साल के रेवेन्यू का एक अहम हिस्सा होता है.

ये भी पढ़ें-डायरेक्ट टैक्स में बड़े रिफॉर्म की तैयारी, जानें सबकुछ!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 9:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...