पार्ले-जी से जुड़े सवाल पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 7:52 PM IST
पार्ले-जी से जुड़े सवाल पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब
पार्लेजी संकट पर बोली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने इकॉनमी की सेहत सुधारने के लिए कई घोषणाएं की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 7:52 PM IST
  • Share this:
हाल ही में खबर आई थी कि बिस्किट बनाने वाली कंपनी पार्ले-जी (Parle-G) खपत में सुस्ती आने के कारण 10 हजार कर्मचारियों की छटनी कर सकती है. बताया गया कि जीएसटी (GST) के चलते बिक्री घटने से कंपनी को भारी नुकसान हो रहा है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने इकॉनमी की सेहत सुधारने के लिए कई घोषणाएं कीं. उन्होंने पार्लेजी संकट को लेकर भी जवाब दिया.

वित्त मंत्री ने कहा, "अगर जीएसटी के कारण कोई ब्रांडेड बिस्किट कंपनी बंद हो रही है तो मैं इस पर राज्य सरकारों से जानना चाहूंगी, क्योंकि वे भी केंद्र के साथ जीएसटी काउंसिल के सदस्य हैं."

क्या है पार्ले-जी का मामला

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि GST लागू होने से पहले 100 रुपये प्रति किलो से कम कीमत वाले बिस्किट पर 12 फीसदी टैक्स लगता था. जीएसटी आने के बाद सभी बिस्किटों को 18 फीसदी वाले स्लैब में डाल दिया गया, जिससे कंपनियों की लागत बढ़ गई. लिहाजा कंपनी को दाम बढ़ाना पड़ा और उस पर निगेटिव असर पड़ा.

वित्त मंत्री ने किए ये ऐलान
बता दें कि शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विदेशी और घरेलू निवेशकों पर सरचार्ज हटाने का ऐलान किया. इसके अलावा होम, ऑटो और अन्य लोन पर ईएमआई घटाने की बात कही गई है. इसके साथ ही स्टार्टअप्स और उसके निवेशकों के लिए एंजेल टैक्स प्रोविजन को खत्म किया गया है.
Loading...

वित्त मंत्री ने कहा है सरकार के एजेंडे में आर्थिक सुधार सबसे ऊपर है. सरकार वेल्थ क्रिएटर्स का सम्मान करती है. टैक्सपेयर्स को परेशान नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 

अर्थव्यवस्था को लेकर वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस: होम, ऑटो और पर्सनल लोन लेने वालों के लिए बड़ा ऐलान
शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को मिली बड़ी राहत, खत्म किए ये चार्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 7:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...