LIVE NOW

LIVE India Budget 2019 (बजट २०१९ लाइव)- गरीब-महिलाओं पर मेहरबान, मिडिल क्लास को थोड़ी राहत, अमीरों की इनकम पर लगाम

Indian Union Budget 2019-20, बजट २०१९-२० लाइव स्पीच | निर्मला सीतारमण ने पेश किया मोदी सरकार 2.0 का पहला आम बजट, इनकम टैक्स स्लैब पर सबकी नज़र. News18 Hindi bring you the live updates of Budget 2019 in Hindi presented by Finance Minister Nirmala Sitharaman in parliament.

Hindi.news18.com | July 5, 2019, 5:15 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated July 5, 2019

हाइलाइट्स

3:05 pm (IST)
बजट में आम लोगों का ध्यान खास तौर से इस बात पर ध्यान रहता है कि इस बजट में क्या सस्ता और क्या महंगा. तो यहां पूरी लिस्ट...

2:50 pm (IST)

वित्त मंत्री ने कहा कि बजट को 10-वर्षीय दृष्टि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है. स्टार्टअप्स को कर लाभ का एक पूरा सेट दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि  हमने जो भी लक्ष्य दिया है - कर और राजस्व संग्रह - सभी बिल्कुल उचित सीमाएँ हैं.

2:50 pm (IST)

वित्त मंत्री ने कहा कि बजट को 10-वर्षीय दृष्टि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है. स्टार्टअप्स को कर लाभ का एक पूरा सेट दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि  हमने जो भी लक्ष्य दिया है - कर और राजस्व संग्रह - सभी बिल्कुल उचित सीमाएँ हैं.

2:49 pm (IST)
सीतारमण ने कहा कि एनबीएफसी हमारी बैंकिंग प्रणाली का एक महत्वपूर्ण घटक हैं; सरकार ने एनबीएफसी वित्तपोषण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाया है.

2:47 pm (IST)

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि Budet 2019 में ग्रामीण और शहरी इलाकों की पूरी अर्थव्यवस्था के विकास पर जोर 

2:46 pm (IST)

वित्त मंत्री सीतारमण की प्रेस वार्ता में मंत्रिमंडल के साथी और राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद हैं.


2:44 pm (IST)
सीतारमण ने कहा कि,  बजट, सभी के लिए है. यह हजट शहरी,ग्रामीण और युवा भारत का  लिए है. हमने इज ऑफ लिविंग को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं.

2:42 pm (IST)
बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस वार्ता की. इस दौरान उन्होंने पत्रकारों के सवाल के जवाब दिए.

LOAD MORE
Union Budget 2019 Live: मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया. निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्ण कालिक महिला वित्त मंत्री हैं, जिन्होंने बजट पेश किया है. लोकसभा चुनाव में विशाल जनादेश पाने के बाद बनी नरेंद्र मोदी सरकार आज अपना पहला बजट है. इस बजट के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए ठोस कदम बढ़ाने की चुनौती है.

आम बजट का नाम इस बार बदल गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार लाल ब्रीफकेस की जगह लाल बहीखाते के साथ नज़र आईं. अपने भाषण में वह इसे आम बजट को 'देश का बहीखाता' कहा. मोदी सरकार का मानना है कि ये पश्चिमी संस्कृति से बाहर आकर देश की पुरानी परंपराओं से जुड़ने की शुरुआत है. बैग का लाल रंग भारतीय परंपराओं के हिसाब से शगुन का प्रतीक है.

 

यहां पढ़ें India Union Budget 2019-20 (बजट २०१९-२०) से जुड़े सभी LIVE Updates...

Loading...