FM निर्मला सीतारमण ने कहा, भारत को निवेश के लिए अच्‍छी जगह मान रहे विदेशी निवेशक

FM निर्मला सीतारमण ने कहा, भारत को निवेश के लिए अच्‍छी जगह मान रहे विदेशी निवेशक
वित्‍त मंत्रीय निर्मला सीतारमण ने कहा, सुधारों के कारण विदेशी निवेशकों का भारत पर भरोसा बढ़ा है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों की रैंकिंग जारी करते हुए कहा कि विदेशी निवेशक भारत में हो रहे सुधारों और केंद्र सरकार की रिफॉर्म्‍स को लेकर प्रतिबद्धता को काफी गंभीरता से ले रहे हैं. इसी का नतीजा है कि कोरोना संकट के बीच देश में 20 अरब डॉलर का एफडीआई आया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2020, 9:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कारोबार करने में आसानी (EODB) के मामले में राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों की रैकिंग जारी करते हुए भारत में हो रहे सुधारों (Reforms) की वजह से हो रहे बदलावों की भी चर्चा की. उन्‍होंने कहा कि विदेशी निवेशक भारत में हो रहे सुधारों और केंद्र सरकार की रिफॉर्म्‍स को लेकर प्रतिबद्धता को काफी गंभीरता से ले रहे हैं. इसी का नतीजा है कि कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के बीच अप्रैल-जुलाई 2020 के दौरान देश में 20 अरब डॉलर का प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आया है.

आत्‍मनिर्भर भारत योजना से देश को अपनी ताकत बढ़ाने में मदद
सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार की सुधारों के प्रति प्रतिबद्धता के कारण विदेशी निवेशक भारत को निवेश के लिए अच्छी जगह मान रहे हैं. अगर ऐसा नहीं होता तो वैश्विक महामारी के दौरान देश में इतना एफडीआई नहीं आता, जबकि भारत के आलोचकों का कहना है कि देश में सबसे सख्त लॉकडाउन लगाया गया था. स्टेट बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2019 (BRAP 2019) के क्रियान्वयन पर आधारित राज्यों की रैंकिंग जारी करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत योजना से देश को अपनी ताकत बढ़ाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- इस राज्‍य में कारोबार करना है सबसे आसान, भारत सरकार ने जारी की रैंकिंग
'कुछ राज्‍यों ने BRAP लागू करने में दिखाई असाधारण ऊर्जा'


वित्‍त मंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत से निर्यात प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी. साथ ही स्‍थानीय निर्यातकों को निर्यात की बेहतर कीमत मिलेगी और गुणवत्‍ता में सुधार होगा. केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैंकिंग में आंध्र ने अपनी पिछली स्थिति को बरकरार रखते हुए पहले पायदान पर कब्‍जा जमाए रखा है. वहीं उत्तर प्रदेश 10 स्‍थान की लंबी छलांग लगाकर दूसरे पायदान पर पहुंच गया है. वहीं, तेलंगाना एक स्‍थान लुढ़ककर तीसरे पायदान पर पहुंच गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ राज्यों ने एक्शन प्लान को लागू करने और सुधार करने में असाधारण ऊर्जा दिखाई है.

ये भी पढ़ें- गूगल प्‍लेस्‍टोर ने स्‍कैनर-2 समेत हटाए 6 ऐप्‍स, अगर आपके स्‍मार्टफोन में भी हैं ये ऐप तो तुरंत करें डिलीट

'एक्‍शन प्‍लान की सही भावना को ध्‍यान में रखकर किया काम'
निर्मला सीतारमण ने कहा कि राज्यों ने स्टेट बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान की सही भावना को ध्‍यान में रखकर काम किया है. इसी वजह से मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड की स्थिति में भी सुधार हुआ है. वित्त मंत्री ने रैंकिंग को लेकर ऊंचे स्तर को नियमित तौर पर बनाए रखने के लिए डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्‍ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के काम की सराहना की. साथ ही उन्होंने स्टेट बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान को लागू करने और रैंकिंग के मापदंड को लेकर राज्यों की जवाबदेही पर जोर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज