लाइव टीवी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, Air India और BPCL को मार्च 2020 तक बेच देगी सरकार

News18Hindi
Updated: November 17, 2019, 11:37 AM IST
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, Air India और BPCL को मार्च 2020 तक बेच देगी सरकार
दो कंपनियों को बेचने से 1 लाख करोड़ का फायदा होगा

सरकार को इन दो कंपनियों को बेचने से इस वित्त वर्ष सरकारी खजाने में 1 लाख करोड़ रुपये आने की उम्मीद है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 11:37 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को कहा कि सरकार मार्च 2020 तक देश की सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया (Air India) और ऑयल मार्केटिंग कंपनी (OMC) भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) को बेचने की प्रक्रिया पूरी कर लेगी. वित्त मंत्री कहा कि अगले साल की शुरुआत में ही ये दोनों काम पूरे हो जाने की उम्मीद है. सरकार को इन दो कंपनियों को बेचने से सरकारी खजाने में इस वित्त वर्ष 1 लाख करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक सीतारमण ने कहा, 'Air India की बिक्री प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही निवेशकों में उत्साह देखा गया है. पिछले साल निवेशकों ने एअर इंडिया को खरीदने में ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया था, इसलिए इसे नहीं बेचा जा सका था. बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष में कर संग्रह में गिरावट को देखते हुए सरकार विनिवेश (Disinvestment) और स्ट्रैटजिक सेल (Strategic Sale) के जरिए रेवेन्यू जुटाना चाहती है.

आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए समय पर कदम उठाए- वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) से निपटने के लिए समय पर जरूरी कदम उठाए गए हैं और कई क्षेत्र अब सुस्ती से बाहर निकल रहे हैं. उन्होंने बताया कि कई उद्योगों से कहा गया है कि वे अपनी बैलेंस शीट में सुधार करें और उनमें से कई नए निवेश की तैयारी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: सैलरी पर नहीं लगेगा GST, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने रिपोर्ट को गलत बताया

जीएसटी कलेक्शन बढ़ने की उम्मीद- वित्त मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि कुछ क्षेत्रों में सुधार से जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) बढ़ेगा. इसके अलावा सुधार के कदमों से भी टैक्स कलेक्शन बढ़ सकता है. उन्होंने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने एस्सार स्टील पर जो फैसला सुनाया है इससे काफी सुधार देखने को मिला है और अगली तिमाही में इसका प्रभाव बैंकों की बैलेंस शीट पर देखने को मिलेगा.

त्योहारों के दौरान बैंकों ने 1.8 लाख करोड़ का लोन बांटा- उन्होंने कहा कि लोगों में बदलाव आया है क्योंकि त्योहारों के दौरान बैंकों ने 1.8 लाख करोड़ का लोन बांटा है. सीतारमण ने कहा, अगर कंज्यूमर्स की आर्थिक स्थिति पटरी पर न होती तो वे बैंकों से लोन लेने के बारे में विचार ही क्यों करते? और ऐसा पूरे देश में है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

LIC पॉलिसीधारकों के लिए बड़ी खबर! 30 नवंबर से बंद हो रहे हैं दो दर्जन से ज्यादा प्लान, जानें पूरा मामला
बिना डॉक्युमेंट के भी कराएं अपने आधार कार्ड में ये 5 चेंज, यहां जानिए पूरी डिटेल
आपका भी है SBI में खाता तो जान लें ये बात, नहीं तो हो सकता है घाटा
1 दिसंबर से अनिवार्य हो जाएगा Fastag, जानिए इसे कहां से खरीदें और क्या हैं फायदे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 10:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...