वित्त मंत्री ने कहा- इंडस्ट्री को राहत देने के लिए अगले कुछ हफ्ते में और नए ऐलान होंगे

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 6:23 PM IST
वित्त मंत्री ने कहा- इंडस्ट्री को राहत देने के लिए अगले कुछ हफ्ते में और नए ऐलान होंगे
वित्त मंत्री ने कहा- इंडस्ट्री को राहत देने के लिए अगले कुछ हफ्ते में और नए ऐलान होंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि हमने पिछले दिनों इंडस्ट्री की डिमांड के बाद ही अहम ऐलान किए है. अगले कुछ और हफ्तों में सरकार (Government of India) नए ऐलान करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 6:23 PM IST
  • Share this:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि हमने पिछले दिनों इंडस्ट्री की डिमांड के बाद ही अहम ऐलान किए है. साथ ही, ऑटो सेक्टर (India Auto Sector) को लेकर भी कई बड़े फैसले किए गए है. अगले कुछ और हफ्तों में सरकार (Government of India) नए ऐलान करेगी. उन्होंने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा है कि कांग्रेस ने सिर्फ भ्राष्टाचार को बढ़ावा दिया है. वहीं, अभी तक कांग्रेस ने अपनी हार से भी कोई सबक नहीं सीखा है. आपको बता दें कि इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister) ने 23 अगस्त को इंडस्ट्री के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया था. लिहाजा अब आरबीआई से मिले धन का एक हिस्सा अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए खर्च किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा था कि बैंकों में जल्द से जल्द 70,000 करोड़ रुपए की पूंजी डाली जाएगी. इससे बैंकों के कर्ज की ब्याज दर को नीचे लाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा था कि बैंक घर, वाहन और अन्य प्रकार का कर्ज सस्ता करेंगे.

ये भी पढ़ें-दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Apple ने सैकड़ों लोगों को निकाला

वित्त मंत्री ने कहा है कि इंडस्ट्री से लगातार बातचीत जारी है, शुरुआती रिस्पॉन्स अभी तक पॉजिटिव रहे हैं. सरकार का फोकस इंफ्रो को बेहतर करने पर है. खपत बढ़ाने की जरूरत है. हम जल्द और राहत के कदम उठाएंगे. ताकि अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार दी जा सके.



अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये देने के रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के फैसले पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) ने कहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से मिले फंड को कैसे खर्च किया जाएगा, इसका निर्णय अभी नहीं लिया गया है.

ये भी पढ़ें-जानिए क्यों ईरान का बैंक पसारगाड भारत में खोल रहा है ब्रांच

उन्होंने कहा कि RBI से मिले फंड्स का उपयोग कैसे होगा इस विषय पर अभी कुछ बोल नहीं सकती हूं. हम निर्णय लेंगे उसके बाद आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी.
Loading...



निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) ने राहुल गांधी पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि राहुल के आरोपों की अब परवाह नहीं है. वो चोर-चोर बोलने में माहिर हैं. उधर, आरबीआई के इस क़दम पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप तेज़ हो गई है. विपक्षी दल रिज़र्व बैंक के सरकारी ख़जाने के लिए पैसे देने पर सवाल उठा रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 6:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...