Home /News /business /

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी

 वित्त मंत्री सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी

वित्त मंत्री सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सीतारमण दो दिन के दौरे पर मुंबई में हैं. आज 25 अगस्त को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी. बैठक का मकसद बैंकों के प्रदर्शन और कोविड-19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को गति देने के मामले में हुई प्रगति की समीक्षा करना है.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई . वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 25 अगस्त को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी. बैठक का मकसद बैंकों के प्रदर्शन और कोविड-19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को गति देने के मामले में हुई प्रगति की समीक्षा करना है. सीतारमण दो दिन के दौरे पर मुंबई में हैं.

    सूत्रों ने कहा कि मांग और खपत बढ़ाने के लिये बैंक क्षेत्र के महत्व को देखते हए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक महत्वपूर्ण है.

    महामारी शुरू होने के बाद पहली समीक्षा बैठक
    पिछले साल मार्च में महामारी शुरू होने के बाद से यह वित्त मंत्री और सरकारी बैंकों के प्रमुखों की आमने-सामने की पहली समीक्षा बैठक है. हाल ही में सीतारमण ने कहा था कि सरकार कोविड-19 महामारी से प्रभावित आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये हर जरूरी कदम उठाने को तैयार है.

    यह भी पढ़ें- वित्त मंत्रालय बैंक गारंटी के विकल्प के रूप में बीमा बांड लाने पर कर रहा विचार

    सूत्रों के अनुसार बैठक में बैंक की स्थिति, रिजर्व बैंक द्वारा घोषित पुनर्गठन- दो योजना की प्रगति की समीक्षा किये जाने की उम्मीद है. बैठक में बैंकों को उत्पादक क्षेत्रों को कर्ज बढ़ाने पर जोर दिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि, मुंबई में होने वाली बैठक में इसके अलावा आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की भी समीक्षा की जाएगी.

    फंसे कर्ज या एनपीए पर भी हो सकती है चर्चा
    सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्री फंसे कर्ज या एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) की स्थिति की भी जायजा ले सकती हैं. इसके अलावा बैंकों के विभिन्न सुधार उपायों पर भी चर्चा होने की संभावना है.

    यह भी पढ़ें- नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का पासवर्ड स्ट्रॉन्ग बनाने के 8 तरीके, जानिए बैंकिंग फ्रॉड से कैसे बचें

    उल्लेखनीय है कि सरकार के विभिन्न प्रायासें से बैंकों का फंसा कर्ज 31 मार्च, 2021 को घटकर 6,16,616 करोड़ रुपये (अस्थायी आंकड़ा) पर आ गया जो 31 मार्च, 2020 को 6,78,317 करोड़ रुपये था. वहीं 31 मार्च, 2019 को 7,39,541 करोड़ रुपये पर था.

    कोरोना महामारी के बाद बैंकों से की खराब स्थिति को ठीक करने के लिए सरकार ने कई प्रयास किए. अब लॉकडाउन खुलने के बाद धीरे-धीरे बैंकों की स्थिति में सुधार शुरू हो गया है. विशेषज्ञों की भी मानना है कि पीएसयू बैंकों के प्रदर्शन में तेजी से सुधार को देखने को मिलेगा.

    Tags: Finance minister Nirmala Sitharaman, FM Nirmala Sitharaman, Nirmala sitharaman, Nirmala sitharaman news, Nirmala sitharaman news today in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर