लाइव टीवी

वित्त मंत्री सरकारी बैंकों के साथ आज करेंगी समीक्षा बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 12:49 PM IST
वित्त मंत्री सरकारी बैंकों के साथ आज करेंगी समीक्षा बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
वित्त मंत्री सरकारी बैंकों के साथ आज करेंगी समीक्षा बैठक

बैठक के एजेंडे के मुताबिक, सरकार (Government) पीएसबी से कह सकती है कि वे रियायती लोन के लिए तेजी से रेपो रेट (Repo Rate) से जुड़े उत्पाद पेश करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 12:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के साथ समीक्षा बैठक करेंगी जिसमें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. बैठक के एजेंडे के मुताबिक, सरकार (Government) पीएसबी से कह सकती है कि वे रियायती लोन के लिए तेजी से रेपो रेट (Repo Rate) से जुड़े उत्पाद पेश करें.

इस बैठक में वित्त मंत्रालय उन तरीकों पर चर्चा कर सकता है जिनके तहत पीएसबी घर पर बैंकिंग सुविधा (Banking Facility) देने की पेशकश कर सकते हैं. कुछ सरकारी बैंक 70 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों और दिव्यांग ग्राहकों को घर पर ही बैकिंग सुविधा की पेशकश कर रहे हैं. इसके अलावा, मंत्रालय इस बात पर चर्चा करेगा कि बैंक खुदरा (Retail Bnaking), एमएसएमई (MSME), घर (Home) और ऑटो लोन (Auto Loan) से संबंधित ऑनलाइन आवेदनों पर नजर रखने के लिए ग्राहकों की कैसे मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इनकम टैक्स विभाग का अलर्ट! अगर आया है ये SMS तो खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

सरकार ने उठाए कई कदम

बीते कुछ दिनों में सरकार ने अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कई कदम उठाए हैं. सरकार ने इससे पहले तीन चरणों में राहत पैकेज की घोषणाएं की हैं. इसमें रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के लिये नया फंड बनाने के साथ सिंगल विंडो सिस्टम, एक्सपोर्ट सेक्टर के लिये प्रोत्साहन, बैंकों का विलय और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (MSME) और ऑटो सेक्टर के लिए रियायतों की घोषणा शामिल है.

RBI गवर्नर ने आगे और भी कदम उठाने के दिए संकेत
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा कि सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए तीन चरणों में कई उपाय किए हैं. साथ ही आगे और भी कदम उठाने के संकेत दिए.
Loading...

ये भी पढ़ें: अगर आपके पास है ई-सिगरेट तो तुरंत करना होगा ये काम, नहीं तो जाना पड़ेगा जेल!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 12:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...