आम बजट 2021: टेक्‍सटाइल सेक्‍टर के लिए मेगा स्‍कीम लॉन्‍च करने का ऐलान, जानें क्‍या होगा खास

महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था की ‘सेहत’ खर्च बढ़ाकर सुधारेगी सरकार
 (News18 Graphics)

महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था की ‘सेहत’ खर्च बढ़ाकर सुधारेगी सरकार (News18 Graphics)

Textile Parks News: मोदी सरकार ने कपड़ा उद्योग को रफ्तार देने के लिए मेगा टेक्‍सटाइल पार्क बनाने की घोषणा की है. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतामरण ने आम बजट 2021-22 में टेक्‍सटाइल सेक्‍टर के लिए विशेष स्‍कीम लाने का ऐलान किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2021, 1:06 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. मोदी सरकार की ओर से सोमवार को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आम बजट-2021-22 पेश किया. वित्‍त मंत्री ने बजट भाषण के शुरुआत में ही यह साफ कर दिया कि इस बार का आम बजट 6 पिलर्स पर आधारित होगा. इसी में से एक है इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर यानी आधारभूत संरचना. इसके तहत उद्येाग जगत को भी बेहतर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मुहैया कराने की प्रतिबद्धता के तहत निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को बड़ा ऐलान किया है. उन्‍होंने टेक्‍सटाइल सेक्‍टर को और गति देने के लिए मेगा पार्क स्‍कीम लाने की घोषणा की है. इसके जरिय इस सेक्‍टर को समुचित सुविधाएं एक जगह मुहैया कराने की कोशिश की जाएगी, ताकि उत्‍पादन को विश्‍व स्‍तर पर और भी प्रतिस्‍पर्धी बनाया जा सके. मेगा टेक्‍स्‍टाइल पार्क स्‍कीम के साथ मोदी सरकार मैन्‍यूफैक्‍चरिंग सेक्‍टर को और रफ्तार देने व वैश्विक स्‍तर पर भारत को एक्‍सपोर्टिंग हब तौर पर विकसित करना चाहती है.

बजट भाषण में मेगा टेक्‍सटाइल स्‍कीम लॉन्‍च करने की घोषणा करते हुए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'टेक्‍सटाइल सेक्‍टर में व्‍यापक पैमाने पर निवेश करने को लेकर स्‍कीम लॉन्‍च की जाएगी. यह प्रोडक्‍शन लिंक्‍ड इंसेंटिव (PLI) के अतिरिक्‍त होगा.' उन्‍होंने आगे बताया कि इस योजना के तहत अगले 3 वर्षों में 7 मेगा टेक्‍सटाइल पार्क बनाए जाएंगे. इन टेक्‍सटाइल पार्क में सभी तरह की एकीकृत सुविधाएं मिलेंगी, ताकि ट्रांसपोर्टेशन के करण होने वाले नुकसान को कम से कम किया जा सके. साथ ही इस योजना के जरिये निववेश को भी आकर्षित करने का प्‍लान है, ताकि कपड़ा निर्यात में भारत अन्‍य अग्रणि देशों को टक्‍कर दे सके.

Youtube Video


गौरतलब है कि कपड़ा मंत्रालय ने कुछ दिनों पहले मेगा इंटीग्रेटेड टेक्‍सटाइल रीजन एंडल अपेरल (MITRA) पार्क स्‍कीम पर विचार करने की बात कही थी. इन्‍हें 1,000 एकड़ में विकसित करने पर विचार करने की बात कही गई थी. ऐसे 59 टेक्‍सटाइल पार्क विकसित करने को मंजूरी दी जा चुकी है, जिनमें से 22 बनकर तैयार भी हो चुके हैं. यहां शोध-अनुसंधान के साथ ही अत्‍याधुनिक लैब की भी सुविधा उपलब्‍ध रहेगी. बता दें कि टेक्‍सटाइल और ऑटोमोाइल समेत 10 सेक्‍टर के लिए  PLI स्‍कीम का ऐलान किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज