लाइव टीवी

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान! खत्म किया मिनिमम अल्टरनेट टैक्स, जानिए क्या होगा असर

News18Hindi
Updated: September 20, 2019, 12:29 PM IST
मोदी सरकार का बड़ा ऐलान! खत्म किया मिनिमम अल्टरनेट टैक्स, जानिए क्या होगा असर
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने कंपनियों को बड़ी राहत देते हुए मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT) हटाने का फैसला किया है.

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने कंपनियों को बड़ी राहत देते हुए मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT) हटाने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2019, 12:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) ने कंपनियों को बड़ी राहत देते हुए मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT) हटाने का फैसला किया है. आपको बता दें कि यह टैक्‍स ऐसी कंपनियों पर लगाया जाता है, जो मुनाफा कमाती हैं. लेकिन, रियायतों की वजह से इन पर टैक्‍स की देनदारी कम होती है. दरअसल, मुनाफे पर 18.5 फीसदी से कम टैक्स देने वाली कंपनियों को 18.5 फीसदी तक मैट देना होता है. इसी वजह से विदेशी कंपनियां भारत में ज्‍यादा निवेश करने से कतराती है. आपको बता दें कि टैक्स पर बनी टास्क फोर्स ने मिनिमम अल्टरनेटिव टैक्स (MAT) पूरी तरह हटाने की भी सिफारिश की थी. मौजूदा समय में कंपनी के बुक प्रॉफिट पर 18.5 फीसदी MAT लगता है. इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 115-JB के तहत MAT लगता है.

अब क्या होगा- एस्‍कॉर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल ने News18 Hindi को बताया है कि इस टैक्स के तहत कंपनी को न्यूनतम टैक्स देना होता है. अब इसके हटने के बाद घाटा होने पर कंपनियों को टैक्स नहीं देना होगा.

आसिफ बताते हैं कि केंद्र सराकर ने 1987 में पहली बार मैट का ऐलान किया था. सरकार का मकसद सभी कंपनियों को टैक्स के दायरे में लाना था. कंपनियों पर टैक्स की गणना मैट और सामान्य तरीके दोनों से होती है. नियमों के मुताबिक, जिसमें भी ज्यादा टैक्स आता था वो ही कंपनी को चुकाना होता था.

Image

मैट के हटने से कंपनियों से टैक्स का बोझ कम होगा और मुनाफा बढ़ जाएगा. इसीलिए मैट हटने की खबर के बाद शेयर बाजार में जोरदार तेजी आई है. बीएसई के 30 शेयरों वाले बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी है.

ये भी पढ़ें-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कंपनियों को टैक्स में दी भारी छूट, शेयर मार्केट में आई तेज़ी सेंसेक्स 1200 अंक उछला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 11:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...