वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 4 बजे स्ट्रीट वेंडर के लिए कर सकती हैं बड़ा ऐलान, खाते में आएंगे पैसे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 4 बजे स्ट्रीट वेंडर के लिए कर सकती हैं बड़ा ऐलान, खाते में आएंगे पैसे
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांच किस्तों में इस पैकेज विस्तृत घोषणाएं की थी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister of India Nirmala Sitharaman) आज फिर से शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी और 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज से जड़ी और जानकारियां देंगी. माना जा रहा है कि आज किसानों के लिए बड़ी घोषणा हो सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) लगातार दूसरे दिन 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के बारे में विस्तृत जानकारी देंगी. CNBC आवाज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आज राहत पैकेज में किसान, मजदूरों और असंगठित क्षेत्र के कामगारों पर फोकस रह सकता है. स्ट्रीट वेंडर के लिए विशेष स्कीम का ऐलान हो सकता है. ताकि, वो फिर से अपना करोबार शुरू सकें. सरकार इन लोगों के खातों में सीधे पैसे देने का ऐलान कर सकती है.

किसानों के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा- किसानों को करीब 2 लाख करोड़ रुपये के special credit देने का ऐलान हो सकता है. असंगठित क्षेत्र के कामगारों और मजदूरों के लिए विशेष रियायत की घोषणा हो सकती है.

बुधवार को हुए बड़े ऐलान-इससे पहले बुधवार को वित्त मंत्री ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में एमएसएमई सेक्टर में नकदी की दिक्कत को दूर करने के लिए आसान लोन, क्रेडिट गारंटी, कैपिटल इन्फ्यूजन समेत, सेक्टर की परिभाषा बदलने समेत 6 अहम ऐलान किए.



वित्त मंत्री ने रीयल एस्टेट के लिए रजिस्ट्रेशन और कम्प्लीशन की समय सीमा में 6 माह की छूट देने, टैक्सपेयर्स के लिए नॉन सैलरी पेमेंट पर टीडीएस व टीसीएस की दरों में 31 मार्च 2021 तक 25 फीसदी की कटौती का एलान किया. इसके अलावा, आयकर रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख भी बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दी है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोनावायरस महामारी के चलते जारी लॉकडाउन के बीच अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया. इस पैकेज की विस्तृत जानकारी वित्त मंत्री अगले कुछ दिन में साझा करेंगी. बुधवार को इसके तहत पहला ब्योरा जारी किया गया.

लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक एंड पॉलिसी एडिटर, CNBC-आवाज़ 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज