लाइव टीवी

कल GST बैठक से पहले वित्त मंत्री करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानें क्या हो सकते हैं अहम ऐलान?

News18Hindi
Updated: September 19, 2019, 10:26 PM IST

कल गोवा में जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले सुबह 10 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2019, 10:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री (Finance Minsiter) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कल गोवा में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल की बैठक से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. आमतौर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस बैठक के बाद होती है. लेकिन GST काउंसिल की बैठक से पहले होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री दूसरे मुद्दे पर घोषणा की संभावना है.

पिछले हफ्ते ही ये जानकारी मिली थी कि वित्त मंत्रालय बहुत तेजी से कुछ प्रस्तावों पर काम कर रहा है. जैसे उस प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया जाएगा, वित्त मंत्री उसका ऐलान कर देंगी. उन्हीं कुछ प्रस्तावों में कुछ को अंतिम रूप दिया जा चुका है और इनका ऐलान हो सकता है.

ये भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर! आपके PF खाते को लेकर EPFO ने शुरू की नई सर्विस

कल गोवा में जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले सुबह 10 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के मुद्दे बताए नहीं गए हैं, लेकिन समझा जा रहा है कि अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए अब तक तीन जो बड़ी घोषणाएं हो चुकी हैं, उसी कड़ी में अगली चौथी घोषणा हो सकती है.



सरकार ने उठाए कई कदम 
बीते कुछ दिनों में सरकार ने अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कई कदम उठाए हैं. सरकार ने इससे पहले तीन चरणों में राहत पैकेज की घोषणाएं की हैं. इसमें रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के लिये नया फंड बनाने के साथ सिंगल विंडो सिस्टम, एक्सपोर्ट सेक्टर के लिये प्रोत्साहन, बैंकों का विलय और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों (MSME) और ऑटो सेक्टर के लिए रियायतों की घोषणा शामिल है.
Loading...

ये भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! बैंक ने लोन से जुड़ी ये स्कीम वापस ली, अब होगा सीधा असर

पहले तीन चरणों में हुए ये ऐलान
> सरकार ने पहले चरण में 23 अगस्त को विदेशी पोर्टफोलियो (FPI) और घरेलू निवेशकों पर लगाया गया सरचार्ज (Surcharge) वापस लिया है.

>> इसके बाद दूसरे चरण में 30 अगस्त को 10 सरकारी बैंकों को मिलाकर चार बड़े सरकारी बैंक बनाने की घोषणा की गई.
> पिछले हफ्ते सरकार ने एक्सपोर्ट और रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए हैं.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक पॉलिटिकल एडिटर- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 19, 2019, 8:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...