• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Aadhaar के नए नियम पर FM की सफाई, एड्रेस चेंज के लिए नहीं, बैंक खाता खोलने के रूल बदले

Aadhaar के नए नियम पर FM की सफाई, एड्रेस चेंज के लिए नहीं, बैंक खाता खोलने के रूल बदले

बैंक खाता खोलने के रूल बदले

बैंक खाता खोलने के रूल बदले

वित्‍त मंत्रालय (finance ministry) के राजस्व विभाग ने बुधवार को मनी लॉन्ड्रिंग Money laundring रोकथाम (रिकॉर्ड का रखरखाव) नियम-2005 (पीएमएलआर-2005) में संशोधन की अधिसूचना जारी की थी. इस संबंध में मीडिया में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होने पर उसने गुरुवार को नियम संशोधन का स्पष्टीकरण दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry)  ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि ‘आधार केवाईसी’ के नियमों (Aadhaar KYC) को बैंक खाता खोलने के लिए आसान बनाया गया है ना कि आधार कार्ड (Aadhaar Card) में घर का पता बदलने के लिए. बता दें कि मंत्रालय के राजस्व विभाग ने बुधवार को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम (रिकॉर्ड का रखरखाव) नियम-2005 (पीएमएलआर-2005) में संशोधन की अधिसूचना जारी की थी. इस संबंध में मीडिया में भ्रम की स्थिति उत्पन्न होने पर उसने गुरुवार को नियम संशोधन का स्पष्टीकरण दिया है.

    मंत्रालय ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि ‘आधार केवाईसी’ (अपने ग्राहक को जानो) के उपयोग को ऐसे लोगों के बैंक खाता खोलने के लिए आसान बनाया गया है जो अक्‍सर रोजगार अथवा किसी अन्‍य कारण से एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर चले जाते हैं. राजस्‍व विभाग के मुताबिक इन नियमों का आधार कार्ड पर घर का पता बदलने के लिए आसान बनाए जाने से कोई संबंध नहीं है.

    एक जगह से दूसरी जगह जाने वालों के लिए आसान किए नियम
    राजस्‍व सचिव डॉ. अजय भूषण पांडे ने कहा, ‘संशोधित पीएमएलआर आधार कार्ड पर घर का पता बदलने के लिए नहीं, बल्कि केवल बैंक खाता खोलने के लिए आधार केवाईसी से जुड़े प्रयोजन पर लागू होता है. यदि कोई व्‍यक्ति अपने रोजगार के सिलसिले में अपना निवास एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर ले जाता है और नया बैंक खाता खोलने या अपनी बैंक शाखा को बदलने, इत्‍यादि के लिए उसे आधार केवाईसी के उपयोग की जरूरत पड़ती है, तो वह अपने आधार कार्ड पर घर के मूल पते को बरकरार रखते हुए नये पते के बारे में स्‍व-घोषणा को दर्ज कर सकता है.’ उन्होंने कहा कि इससे उन लोगों के लिए बैंक खाता खोलना आसान हो गया है, जो आधार कार्ड पर दर्ज पते से अलग किसी और पते पर अब निवास कर रहे हैं.

    पहले आई थीं ये खबरें
    इससे पहले कहा गया था कि आधार में आप आसानी से अपनी जरूरी जानकारियां अपडेट कर सकें इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है. बुधवार को जानकारी सामने आई कि अब आधार में दर्ज पता आसानी से बदला जा सकेगा. अब जो लोग केवाईसी के लिए अपना आधार नंबर दे रहे हैं और पता कोई और देना चाहते हैं, जो आधार कार्ड पर लिखे पते से अलग है तो एक self declaration देकर अपना दूसरा पता दे सकेंगे.

    ये भी पढ़ें...
    SBI में बच्चों के लिए खोलें बिना मिनिमम बैंलेंस वाला ये खास अकाउंट

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज