• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • वित्त मंत्रालय 14 अक्टूबर से शुरू करेगा बजट 2020-21 तैयारी की प्रक्रिया

वित्त मंत्रालय 14 अक्टूबर से शुरू करेगा बजट 2020-21 तैयारी की प्रक्रिया

बजट 2020-21 की तैयारियां शुरू

बजट 2020-21 की तैयारियां शुरू

यह नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल और वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) 2020-21 के सालाना बजट (Budget) की तैयारी प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू करेगा. मंत्रालय को अन्य बातों के अलावा इकोनॉमिक ग्रोथ में सुस्ती (Economic Slowdown) और राजस्व संग्रह (Revenue Collection) में कमी के महत्वपूर्ण मसलों का समाधान करना है. यह नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल और वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट होगा.

    वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग की बजट इकाई के बजट परिपत्र (2020-21) के अनुसार, बजट पूर्व/ संशोधित अनुमान को बैठकें 14 अक्टूबर 2019 से शुरू होगी. व्यय सचिव की अन्य सचिवों और वित्तीय सलाहकारों के साथ चर्चा पूरी होने के बाद वित्त वर्ष 2020-21 के लिये बजट अनुमानों को अस्थायी तौर पर अंतिम रूप दिया जाएगा. बजट पूर्व बैठकें 14 अक्टूबर से शुरू होगी और नवंबर के पहले सप्ताह तक जारी रहेगी.

    1 फरवरी को पेश होगा 2020-21 का बजट
    वित्त वर्ष 2020-21 का बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने फरवरी के अंत में पेश होने वाले बजट की वर्षों से चले आ रही परंपरा को समाप्त किया है. तत्कालीन वित्त मंत्री अरूण जेटली ने पहली बार 2018-19 का बजट एक फरवरी 2017 को पेश किया था. इससे मंत्रालयों को बजट राशि वित्त वर्ष की शुरूआत से आबंटित की जाती है. इससे जहां एक तरफ सरकारी विभाग बेहतर तरीके से व्यय की योजना बना पाते हैं वहीं कंपनियों को व्यापार और कराधान योजना बनाने में मदद मिलती है.

    ये भी पढ़ें: तोहफा: मात्र 10 रुपये में करें मथुरा-वृंदावन की यात्रा, रेलवे ने शुरू की खास सर्विस

    पूर्व में जब बजट फरवरी के अंत में पेश किया जाता था तब तीन चरणों में संसद में बजट पारित होने की प्रक्रिया मई के मध्य में पूरी हो पाती थी. इससे राशि आबंटित होते-होते मानसून आ जाता. इससे सरकारी विभाग अगस्त के अंत या सितंबर से ही परियोजनाओं पर खर्च शुरू कर पाते.

    ये भी पढ़ें: 

    ग्रेटर नोएडा के हजारों लोगों को झटका, 20 साल पहले खरीदे प्लॉट के लिए अब देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे

    अब ट्रेन में प्लास्टिक की बोतल की जगह आपको ऐसे मिलेगा पानी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज