Home /News /business /

financial changes from july 1 2022 how it will impact on your pocket prdm

एलपीजी, सीएनजी के दाम सहित 1 जुलाई और क्‍या-क्‍या होंगे बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश पर भी अब टीडीएस देना होगा.

क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश पर भी अब टीडीएस देना होगा.

आने वाला महीना आपकी वित्‍तीय सेहत से जुड़े कई बदलाव भी ला रहा है. अगले महीने से शेयर बाजार में निवेश को लेकर नया नियम लागू होगा तो क्रिप्‍टोकरेंसी और गिफ्ट पर नए टैक्‍स लागू हो जाएंगे. इसके अलावा एलपीजी, सीएनजी और हवाई ईंधन की कीमतों में भी बदलाव हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. कल यानी 1 जुलाई को सिर्फ महीना ही नहीं बदल रहा है, बल्कि वित्‍तीय क्षेत्र से जुड़े कई और बदलाव होने हैं, जिनका आपकी जिंदगी और जेब पर सीधा असर पड़ेगा. इसमें बैंकिंग नियमों में बदलाव, निवेश के नए नियम लागू होने और एलपीजी, सीएनजी की कीमतों में बदलाव सहित कई चीजें शामिल हैं. कौन-कौन से प्रमुख बदलाव हैं जो आपकी जेब पर भारी पड़ेंगे, एक नजर में यहां पढि़ए-

रसोई गैस की कीमतें बढ़ेंगी!

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिनों पर रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं और ग्‍लोबल मार्केट के भाव के अनुसार इसकी दाम घटाती या बढ़ाती हैं. 1 जुलाई को फिर इनकी कीमतों में बदलाव होगा जो घट या बढ़ सकती हैं. कंपनियां घरेलू रसोई गैस और कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर दोनों की कीमतों की समीक्षा करती हैं.

ये भी पढ़ें – महंगाई में आटा गीला: अब गैर ब्रांडेड चावल और आटे पर भी अब चुकानी होगी 5 फीसदी GST, बढ़ जाएंगे दाम

सीएनजी-एटीएफ भी हो सकते हैं महंगे

सरकारी कंपनियां एलपीजी की तर्ज पर सीएनजी यानी कम्‍प्रेस्‍ड नेचुरल गैस की कीमतों में भी बदलाव कर सकती हैं. वैसे तो 2022 में अब सीएनजी की कीमतों में 12 बार बढ़ोतरी हो चुकी है, लेकिन कंपनियां 1 जुलाई को इसकी कीमतों में फिर बदलाव कर सकती हैं. सीएनजी के अलावा हवाई ईंधन की कीमतों को भी बढ़ाया जा सकता है. अभी एटीएफ के दाम अपने रिकॉर्ड स्‍तर पर हैं.

क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश पर टीडीएस

1 जुलाई 2022 के बाद अगर क्रिप्टोकरेंसी के लिए किया गया लेन-देन एक साल में 10,000 रुपये से ज्यादा है तो उस पर एक फीसदी का चार्ज लगेगा. आयकर विभाग ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) के लिए टीडीएस के नियमों की अधिसूचना जारी कर दी है. इसके दायरे में सभी एनएफटी या डिजिटल करेंसी आएंगे.

ये भी पढ़ें – मुफ्त की योजनाओं पर पैसे लुटाकर संकट में फंसे 5 राज्‍य, कैसे हैं इनके आर्थिक हालात, किन चुनौतियों से हो सकता है सामना?

गिफ्ट पर भी बदल जाएगा टीडीएस

1 जुलाई से बिजनेस के जरिये प्राप्त गिफ्ट पर 10 फीसदी की दर से TDS देना होगा. ये टैक्स सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और डॉक्टरों पर भी लागू होगा. सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को तब टीडीएस देना होगा, जब वे कंपनी की ओर से दिए मार्केटिंग के लिए गए उत्‍पाद अपने पास रखते हैं. अगर उत्‍पाद लौटा देंगे तो टीडीएस नहीं लगेगा. डॉक्‍टरों को भी कंपनियों और मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की ओर से मिलने वाले गिफ्ट पर टीडीएस देना होगा.

बिना केवाईसी फ्रीज हो जाएंगे डीमैट अकाउंट

डीमैट (Demat account) और ट्रेडिंग अकाउंट के लिए केवाईसी (KYC) कराने की अंतिम तिथि 30 जून 2022 है. जिन खातों की ईकेवाईसी नहीं होगी वे निष्क्रिय हो जाएंगे और एक जुलाई से ऐसे अकाउंट के जरिये शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी. डीमैट खाते में रखे शेयर और सिक्‍योरिटीज को निकालने के लिए भी यह जरूरी है.

दोगुना हो जाएगा आधार-पैन लिंक पर जुर्माना

जुर्माने के साथ पैन कार्ड (PAN Card) और आधार (Aadhaar Card) को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2022 है. 30 जून तक इस काम को पूरा करने के लिए 500 रुपये जुर्माना लगेगा, लेकिन 1 जुलाई 2022 के बाद पैन को आधार से लिंक करेंगे तो 1000 रुपये जुर्माना देना होगा.

ये भी पढ़ें – IPO का बढ़ता क्रेज! कमर कस लें निवेशक, और 52 कंपनियों के आईपीओ आएंगे, मई तक हुआ 40,311 करोड़ का निवेश

एसी और महंगी हो जाएगी

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी ने एसी के लिए एनर्जी रेटिंग के नियमों में 1 जुलाई से बदलाव कर दिया है. इससे एसी की कीमतें 10% तक की बढ़ सकती है. दरअसल, नए नियम के बाद एसी की 5 स्‍टार रेटिंग को 4 स्‍टार में बदल दिया जाएगा. इसके अलावा हीरो मोटोकॉर्प सहित कुछ दोपहिया वाहनों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है. कंपनी ने बाइक के दाम 3,000 रुपये बढ़ाने का ऐलान किया है.

Tags: Air Conditioner, Cryptocurrency, LPG Price, PAN-Aadhaar linking

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर