आज से बदल गई हैं ये 7 जरूरी चीजें, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

1 जून से बदल रही हैं 7 चीजें नहीं जाना तो होगा भारी नुकसान
1 जून से बदल रही हैं 7 चीजें नहीं जाना तो होगा भारी नुकसान

एक जून से आपकी जिंदगी में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर होगा. ये बदलाव बैंक, पेट्रोल, रसोई गैस और रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं.

  • Share this:
आज से आपकी जिंदगी में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर होगा.  ये बदलाव बैंक, पेट्रोल, रसोई गैस और रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं. RBI की ओर ऑनलाइन पैसों के लेन-देन से जुड़ा नया नियम लागू  हो जाएगा. वहीं, रसोई गैस की कीमतें तय होंगी. साथ ही,  RBI की क्रेडिट पॉलिसी आएगी. जिसमें ब्याज दरों पर फैसला होगा. माना जा रहा है कि ब्याज दरें घट सकती है. ऐसे में आपकी जेब पर बोझ घट जाएगा. आइए जानें ऐसे कौन सी 7 चीजें है जो एक जून से बदलने जा रही है.

(1) पैसों के लेन-दने से जुड़ा नियम बदलेगा-1 जून से RTGS ट्रांजैक्शन का समय शाम 6 बजे तक होगा. RTGS ट्रांजैक्शन (प्रारंभिक कट-ऑफ) के लिए समय 4:30 बजे से शाम 6 बजे तक बढ़ाया गया है. फिलहाल RTGS में ट्रांजैक्शन सप्ताह के दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक और शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होती है.





RTGS के जरिए कम से दो लाख रुपये भेजे जाते हैं. अधिक से अधिक रकम भेजने की कोई लिमिट नहीं है. RBI के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2019 में RTGS के जरिए 112 लाख करोड़ रुपये का लेन-देन किया गया.
(2) महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर- जून महीने की शुरुआत में आम आमदी को झटका लगा है. रसोई गैस सिलेंडर के दामों में  फिर से बढ़ोतरी हुई है. बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1 जून से 25 रुपये महंगा हो गया वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर भी एक रुपये 23 पैसा मंहगा हो गया है.



(3) केरल में लागू होगा GST आपदा टैक्‍स- बीते साल केरल में आई भयंकर बाढ़ से राज्य के ज्यादातर हिस्से बुरी तरह से प्रभावित हुए थे. राज्य के पुनर्निर्माण के लिए राज्य कर विभाग 1 जून से एक फीसदी अतिरिक्त टैक्‍स लगाने जा रहा है.

यह टैक्स 5 फीसदी से अधिक जीएसटी स्लैब वाले सभी आइटम्स पर लगाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक 1 जून 2019 से अगले दो साल तक के लिए यह सेस एक फीसदी की दर से वसूला जाएगा.

(4) कम हो सकती है आपकी EMI-रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से ब्याज दरों में कटौती का फिर से ऐलान किया जा सकता है. आरबीआई की द्विमासिक नीति की घोषणा 6 जून 2019 को होगी. दरों में कटौती से आम लोगों को सस्ती दरों पर कर्ज मिल सकेगा. (ये भी पढ़ें: बजट में इनकम टैक्स स्लैब पर हो सकता है ये अहम बदलाव!)



औद्योगिक जगत की तरफ से सस्ती दरों पर कर्ज की मांग की जा रही है. वहीं, नई सरकार मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए निर्माण की लागत को कम करना चाहती है. ऐसे में, 6 जून को आरबीआई की तरफ से दरों में कटौती की संभावना दिख रही है.

(5) आर्मी कैंटीन से कार खरीदना हुआ महंगा- अब अगर आप कैंटीन से कार खरीदने की सोच रहे हैं तो 1 जून से इसकी ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी. दरअसल, व्हीकल्स पर सीएसडी CSD कैंटीन के खर्च को कम करने के लिए सेना ने नया नियम प्रस्तावित किया है, जिसके तहत सैन्य अधिकारी 12 लाख तक का वाहन (जीएसटी हटाकर) कैंटीन से खरीद सकेंगे.



नए नियम के तहत अधिकारी हर 8 साल में एक ही बार कार खरीद सकेंगे और उसमें भी कार के इंजन की क्षमता 2500 सीसी से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसी तरह सेना के जवान अपनी सेवा के दौरान सिर्फ एक बार कार खरीद सकेंगे और रिटायरमेंट के बाद जीएसटी मिलाकर 6.5 लाख रुपये तक की कार खरीद पाएंगे.

(6) बसों में लगेंगे पैनिक बटन- महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट वीकल्स में पैनिक बटन लगाने का नियम लागू किया है. डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में पैनिक बटन लगाए जाने की तैयारी की जा रही है. आपको बता दें कि दिल्ली में अगले महीने से नई बसों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा. (ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! अब ये लोग नहीं बनवा पाएंगे अपना ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए क्या हैं मामला)



(7) बिना हेलमेट के नहीं मिलेगा पेट्रोल- 1 जून से बिना हेलमेट लगाए दोपहिया वाहन चलाने वालों को पेट्रोलपंप पर पेट्रोल नहीं मिलेगा. हालांकि यह नियम सिर्फ उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए लागू होगा. बता दें कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है. (ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की योजना, 1 रुपए खर्च कर पाएं 2 लाख का इंश्योरेंस)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज