Home /News /business /

निवेश का सुनहरा मौका! Fino Payments Bank लाएगी 1200 करोड़ रुपये का IPO, जानें सारी डिटेल

निवेश का सुनहरा मौका! Fino Payments Bank लाएगी 1200 करोड़ रुपये का IPO, जानें सारी डिटेल

Fino Payments Bank IPO

Fino Payments Bank IPO

अगर आप भी IPO में निवेश करना चाहते हैं तो मुंबई बेस्ड डिजिटल पेमेंट कंपनी फिनो पेमेंट बैंक 1000 से 1200 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पब्लिक इश्यू लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

    नई दिल्ली. मुंबई बेस्ड डिजिटल पेमेंट कंपनी फिनो पेमेंट बैंक (Fino Payments Bank) 1000 से 1200 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पब्लिक इश्यू लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. मनी कंट्रोल हिंदी में छपी एक खबर के मुताबिक, फिनो पेमेंट बैंक ने इस IPO के लिए एक्सिस कैपिटल (Axis Capital), नोमुरा (Nomura), ICICI Securities और CLSA को अपना इंवेस्टमेंट बैंकर और लीड मैनेजर नियुक्त किया है. IPO लाने के लिए कंपनी काफी तेजी से अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) तैयार कर रही है और इसे जल्द ही SEBI के पास जमा कराया जाएगा.

    इन कंपनियों का मिला सपोर्ट
    अगर फिनो पेमेंट बैंक यह IPO लाने में कामयाब होती है तो यह किसी भी भारतीय डिजिटल पेमेंट बैंक का पहला IPO होगा. बता दें कि बैंक को कई दिग्ग्ज निवेशकों का सपोर्ट प्राप्त है. इसमें भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), एलआईसी (LIC), ICICI Group, IFC, इंटेल कैपिटल और अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन (Blackstone) जैसी दिग्गज कंपनियों ने निवेश किया है. कंपनी को लगातार 3 तिमाहियों में FY21 में जबरदस्त प्रॉफिट में है और यह 2021 में खुद को स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFBs) में कनवर्ट करने की योग्यता रखती है.

    ये भी पढ़ें: DDA Housing Scheme: सच होगा सस्ते घर का सपना, डीडीए इस दिन निकलेगा ड्रॉ, यहां देखें लाइव स्ट्रीमिंग

    दूसरी तिमाही में हुए 33,000 करोड़ रु के ट्रांजैक्शन
    Fino Payments Bank को सबसे अधिक मुनाफा लायबिलिटी प्रोडक्ट्स, माइक्रो ATM, Aeps ट्रांजैक्शन, रेमिटेंस, पेमेंट सर्विस पार्टनरशिप और इंश्योरेंस के साथ गोल्ड लोन के बिजनेस से होता है. जून 2017 में ऑपरेशंस शुरू करने के बाद 2019 20 में यह कंपनी प्रॉफिट में आ गई और तब से अब तक मुनाफे में है. FY21 की दूसरी तिमाही में कंपनी के प्लेटफॉर्म से 33,000 करोड़ रुपये के ट्रांजैक्शन हुए. Fino Payments Bank का कॉम्पिटिशन एयरटेल पेमेंट बैंक, इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक, पेटीएम पेमेंट बैंक, जियो पेमेंट बैंक और NSDL पेमेंट बैंक से है.

    ये भी पढ़ें: LIC की खास स्कीम: सिर्फ 11 रुपये रोजाना देकर पाएं ये बड़े फायदे...

    अगले 3 साल में 10 लाख आउटलेट्स खोलने का प्लान
    इस कंपनी के पास खुद के 3 लाख से अधिक बैंकिंग प्वाइंट्स हैं और BPCL के साथ साझेदारी में 8000 से ज्यादा आउटलेट्स हैं. इसके अलावा कंपनी के पास पार्टनरशिप में 2.5 लाख बैंकिंग प्वाइंट्स हैं जिससे इसके बैंकिंग प्वाइंट्स की कुल संख्या 5.5 लाख हो जाती है. कंपनी की योजना अगले 3 साल में 10 लाख आउटलेट्स खोलने की है. हाल ही में RBI ने बैंक को शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक की श्रेणी में डाला है, जिससे इसके बिजनेस प्रोस्पेक्ट्स और बढ़ गए हैं.

    Tags: Business news in hindi, Investment scheme, IPO

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर