होम /न्यूज /व्यवसाय /क्या है 40, 50 की उम्र में रिटायरमेंट का 'FIRE' फॉर्मूला? युवाओं में बढ़ा क्रेज, आप भी ऐसे कर सकते हैं प्लानिंग

क्या है 40, 50 की उम्र में रिटायरमेंट का 'FIRE' फॉर्मूला? युवाओं में बढ़ा क्रेज, आप भी ऐसे कर सकते हैं प्लानिंग

FIRE पद्धति  बचत और निवेश का एक आक्रामक तरीका है

FIRE पद्धति बचत और निवेश का एक आक्रामक तरीका है

Early Retirement Planning: FIRE मेथड के तहत कई लोगों ने एक ही लक्ष्य को लेकर बचत करना शुरू कर दी है ताकि 30, 40 या 50 स ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

FIRE पद्धति बचत और निवेश का एक आक्रामक तरीका है.
मंथली इनकम का 50-70 फीसदी बचत के रूप में बचाने का लक्ष्य रखा जाता है. 
1992 में आई बुक 'योर मनी ऑर योर लाइफ' से FIRE मूवमेंट को मान्यता मिली.

मुंबई. आज की बचत, भविष्य की जरूरत है इसलिए हर व्यक्ति आने वाले समय के लिए और तय कामों के लिए निवेश करता है. इन्वेस्टमेंट के कई तरीके होते हैं और उन्हीं में से एक नई अवधारणा FIRE (Financially Independent Retire Early) है. यानी तय समय से रिटायर होकर आर्थिक रूप से मजबूत हो जाएं. आजकल युवाओं में फायर का बड़ा क्रेज है इसलिए ज्यादातर लोग बचत के तौर पर बड़ी रकम अलग-अलग तरीकों से इन्वेस्ट करते हैं.

FIRE मेथड के तहत कई लोगों ने एक ही लक्ष्य को लेकर बचत करना शुरू कर दी है ताकि 30, 40 या 50 साल की उम्र तक काफी पैसा जमा किया जा सके और रिटायरमेंट की एवरेज एज 60 साल से पहले रिटायर होकर आर्थिक रूप से सक्षम हो जाएं. 1992 में आई विक्की रॉबिन की बुक ‘योर मनी ऑर योर लाइफ’ से FIRE मूवमेंट को मान्यता मिली और यह बुक युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय हो गई.

ये भी पढ़ें- करियर की शुरुआत में रिटायरमेंट प्लानिंग में शामिल करें एनपीएस, कई तरह से मिलेगा लाभ

युवाओं ने बदला बचत और निवेश का तरीका
FIRE पद्धति बचत और निवेश का एक आक्रामक तरीका है. इसमें व्यक्ति कई वर्षों तक काम करता है और अपनी वार्षिक आय का 70% तक बचाता है. जब उसकी बचत उसके वार्षिक खर्च के लगभग 30 गुना या लगभग $ 1 मिलियन तक पहुंच जाती है तो वे अपनी दिन की नौकरी छोड़ सकते हैं या पूरी तरह से काम से रिटायरमेंट ले सकते हैं.

  • FIRE मेथड के जरिए मंथली इनकम का 50-70 फीसदी बचत के रूप में बचाने का लक्ष्य रखा जाता है. हालांकि ऐसा करना सभी के लिए आसान नहीं होता है. लेकिन इसके लिए कुछ तरीके बताए गए हैं.
  • सबसे पहले नियमित आय के अलावा अन्य तरीकों से भी कमाया जाए. इसमें पार्ट टाइम वर्क और साइड बिजनेस जैसे काम शामिल हैं.
  • फायर मेथड में ज्यादा बचत के लिए कुछ खर्चों में कटौती अनिवार्य रूप से करनी पड़ती है. इसके लिए रोजमर्रा से जुड़े फिजूलखर्च न करें. ऑफिस या कहीं बाहर आने-जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें.
  • निवेश के ऐसे विकल्प तलाशे जाएं जहां ज्यादा ब्याज या रिटर्न मिले. इसके लिए इक्विटी मार्केट, म्यूचुअल फंड और फिक्स डिपॉजिट बेहतर ऑप्शन है.

Investment Tips : निवेशकों का पैसा स्वाहा कर रहे इस बाजार में कैसे तैयार करें रिटायरमेंट फंड?

ऐसा नहीं है कि यह केवल सैलरी पेशा लोगों के लिए है बिजनेस या अन्य तरीकों से कमाने वाला व्यक्ति FIRE पद्धित का अनुसरण कर सकता है. दरअसल इस प्रैक्टिस का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा बचत करना होना चाहिए.

Tags: Invest money, Investment and return, Returns of mutual fund SIPs, Saving

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें