म्यूचुअल फंड में निवेश से पहले इन बातों का रखें ध्यान, कम जोखिम में मिलेगा बंपर फायदा

म्यूचुअल फंड में पैसे बनाने के लिए आपके पास एक रणनीति जरूर होनी चाहिए.

म्यूचुअल फंड में पैसे बनाने के लिए आपके पास एक रणनीति जरूर होनी चाहिए.

यदि कोई पहली बार में म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश करने जा रहा हो तो लार्ज कैप फंड (Large cap fund) उसकी पहली पसंद होनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 1:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोनाकाल में म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) में निवेश करने पर निवेशकों को अच्छा फायदा हुआ है. लिहाजा, लोग म्यूचुअल फंड्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. हालांकि यदि आप पहली बार म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर रहे हैं तो कुछ जानकारियों के साथ सावधानी भी बरतनी होती है.

जानकारों की मानें तो, अगर कोई पहली बार में म्यूचुअल फंड में निवेश करने जा रहा हो तो लार्ज कैप फंड उसकी पहली पसंद होनी चाहिए. उसके बाद इंडेक्स फंड (Index Funds) को वरीयता मिलनी चाहिए. उनके मुताबिक म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर आपको ये तो बताते हैं कि कैसे आपका पैसा एक निश्चित अवधि में बढ़ेगा. लेकिन ये नहीं बताते हैं कि किस म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से आपका पैसा बढ़ेगा. लिहाजा, विशेषज्ञों की सलाह के बाद ही इनमें निवेश करना चाहिए. खास बात यह है कि, म्यूचुअल फंड में पैसे बनाने के लिए आपके पास एक रणनीति जरूर होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :  सरकारी बैंकों में एफडी पर मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए किस बैंक में एफडी कराएंगे तो मिलेगा बड़ा फायदा

कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न
अब तक पहली बार म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए लॉर्ज कैप और इंडेक्स फंड सबसे ज्यादा पसंदीदा निवेश विकल्प रहे हैं. इनमें कम जोखिम के कारण पैसा बनाया जा सकता है. हालांकि यह बात ध्यान रखनी है कि म्यूचुअल फंड में किया गया निवेश बाजार जोखिमों के अधीन होता है. कोई भी म्यूचुअल फंड स्कीम जोखिम मुक्त नहीं होती है. लाइव मिंट में छपी इस खबर में टैक्स और इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी का कहना है कि पहली बार अगर आप म्यूचुल फंड में पैसा लागने जा रहे हैं तो आपके लिए लॉर्ज कैप म्यूचुअल फंड सबसे ज्यादा बेहतर रहेंगे. इन फंडों में फंड मैनेजर टॉप 100 लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाते हैं. इन शेयरों में छोटे और मझोले शेयरों की तुलना में काफी कम deviation देखने को मिलता है. इस वजह से लॉर्ज कैप शेयरों में पैसे लगाने वाले फंडों में जोखिम भी कम होता है.

यह भी पढ़ें :  कोरोना वैक्सीन बनाने वाली सीरम ने इस बड़ी कंपनी में किया निवेश, जानें सब कुछ 

इन फंड्स पर कर सकते हैं गौर



जितेंद्र सोलंकी की Mirae Asset Large Cap Direct Growth Fund, Axis Blue Chip Direct Growth Fund और Canara Rebeco Bluechip Direct Growth Fund में निवेश की सलाह है. उनकी निवेशकों को ये सलाह भी है कि डायरेक्ट ग्रोथ प्लान में निवेश करें. इसकी वजह ये है कि डायेरेक्ट ग्रोथ प्लान में ब्रोकर का रोल कम हो जाता है और लॉन्ग टर्म में निवेशकों को 1-1.5 फीसदी अतिरिक्त म्यूचुअल फंड ब्याज मिलता है. इसके साथ सोलंकी ने ये भी सलाह दी है कि अगर आपके पास एक मुश्त पैसा डालने की क्षमता नहीं है तो आप SIP के जरिए निवेश करें.

यह भी पढ़ें :  पेटीएम, भारत पे जैसे स्टार्टअप आप भी बना सकते हैं, बस यह काम करना होगा 

इंडेक्स फंड भी बेहतर विकल्प


goodmoneying.com के मनीकरण सिंघल का कहना है कि पहली बार के म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए इंडेक्स फंड भी बेहतर विकल्प हैं. इनमें काफी कम जोखिम होता है और इनका प्रदर्शन इंडेक्स के प्रदर्शन से जुड़ा होता है. सिंघल का कहना है कि पहली बार के म्यूचुअल फंड निवेशक UTI Nifty 50, HDFC Nifty 50 और HDFC Sensex में निवेश कर सकते हैं. उनकी ये भी सलाह है कि कि अलग-अलग म्यूचुअल फडों के इंडेक्स फंडों पर आने वाले एक्सपेंसेस पर भी नजर डालें क्योंकि फडों पर आने वाला एक्सपेंस जितना ज्यादा होगा आपका रिटर्न उतना कम होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज