लाइव टीवी

भारत में भी फैला कोरोना वायरस तो ऑटो इंडस्ट्री को होगा बड़ा नुकसान, उत्पादन 8.3% गिरने का अनुमान

भाषा
Updated: February 12, 2020, 1:53 PM IST
भारत में भी फैला कोरोना वायरस तो ऑटो इंडस्ट्री को होगा बड़ा नुकसान, उत्पादन 8.3% गिरने का अनुमान
वर्ष 2019 में 13.2 फीसदी रही थी गिरावट

फिच सॉल्यूशंस (Fitch Solutions) ने कहा कि भारत की स्वास्थ्य एवं चिकित्सा प्रणाली की स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि भारत में वायरस का संक्रमण फैलने की रफ्तार चीन की तुलना में अधिक होगी और घरेलू वाहन उद्योग पर अधिक व्यापक असर देखने को मिलेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. फिच सॉल्यूशंस (Fitch Solutions) ने चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैले संक्रमण के कारण 2020 में घरेलू वाहन विनिर्माण 8.3 फीसदी सिकुड़ जाने का अनुमान व्यक्त किया है. चीन (China) में इस वायरस का संक्रमण के फैलने के कारण वाहनों के कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनियों ने उत्पादन रोक दिया है. फिच ने कहा कि यदि भारत (India) में भी वायरस (Virus) का संक्रमण फैला तो यहां भी इस तरह की नीतियां अपनायी जा सकती हैं. उसने कहा कि भारत की स्वास्थ्य एवं चिकित्सा प्रणाली की स्थिति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि भारत में वायरस का संक्रमण फैलने की रफ्तार चीन की तुलना में अधिक होगी और घरेलू वाहन उद्योग पर अधिक व्यापक असर देखने को मिलेगा.

वर्ष 2019 में 13.2 फीसदी रही थी गिरावट
फिच ने कहा कि चीन भारतीय वाहन उद्योग के लिये कल-पुर्जों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है. ऐसे में चीन में तैयार कल-पुर्जों की कमी होने से भारतीय वाहन उद्योग को उत्पादन की गति कम करने या बंद करने को बाध्य होना पड़ सकता है. उन्होंने कहा, इन कारणों से हम 2020 में घरेलू वाहन विनिर्माण में 8.3 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान करते हैं. वर्ष 2019 में इसमें 13.2 प्रतिशत की गिरावट रही थी. ये भी पढ़ें: EPFO ने आसान किए खाते से पैसा निकालने और ट्रांसफर करने के नियम, अब घर बैठे भर सकेंगे 'Date of Exit'



फिच ने कहा, चीन भारत के वाहन कल-पुर्जा जरूरत की 10 से 30 फीसदी की पूर्ति करता है. यदि भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग की बातें करें तो यह दो या तीन गुना अधिक हो जाता है. इससे पता चलता है कि भारतीय वाहन उद्योग किस तरह से चीन के कल-पुर्जों पर निर्भर है.

ये भी पढ़ें:

LPG Cylinder Price: रसोई गैस सिलेंडर के दाम 149 रुपये बढ़े, यहां चेक करें अपने शहर के नए दाम16 मार्च से बदल जाएंगे SBI, ICICI और HDFC बैंक के ATM से पैसे निकालने के नियम, यहां जानिए सबकुछ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 12:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर