लाइव टीवी

फिच ने बढ़ाई सरकार की टेंशन, भारत के राजकोषीय घाटे का अनुमान बढ़ाया

भाषा
Updated: November 6, 2019, 2:29 PM IST
फिच ने बढ़ाई सरकार की टेंशन, भारत के राजकोषीय घाटे का अनुमान बढ़ाया
फिच ने भारत के राजकोषीय घाटे का अनुमान बढ़ाया.

सुस्त आर्थिक वृद्धि (Slow Economic Growth) और कॉरपोरेट टैक्स (Corporate Tax) की दरों में कटौती से राजस्व संग्रह को होने वाला नुकसान को देखते हुए राजकोषीय घाटे (Fiscal Deficit) के अनुमान को बढ़ाया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. जोखिम से बचाव समेत विभिन्न मुद्दों पर परामर्श देने वाली कंपनी फिच सॉल्यूशंस (Fitch Solutions) ने भारत के राजकोषीय घाटे (India's Fiscal Deficit) को लेकर अपने अनुमान को बुधवार को बढ़ा दिया. चालू वित्त वर्ष 2019-20 में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.6 प्रतिशत पर रह सकता है. सुस्त आर्थिक वृद्धि और कॉरपोरेट कर की दरों में कटौती से राजस्व संग्रह को होने वाले नुकसान को देखते हुए राजकोषीय घाटे के अनुमान को बढ़ाया गया है. पहले इसके जीडीपी के 3.4 प्रतिशत पर रहने का अनुमान जताया गया था.

फिच सॉल्यूशंस ने कहा कि जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) और कॉरपोरेट टैक्स कलेक्शन (Corporate Tax Collection) में कमी आने से राजस्व संग्रह 2019-20 के बजट अनुमान से कम रह सकता है. इसे देखते हुए हम 2019-20 के लिए अपने राजकोषीय घाटे के अनुमान को 3.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 3.6 प्रतिशत कर रहे हैं.

इस वजह से राजकोषीय घाटा बढ़ने का अनुमान
शोध फर्म ने कहा, हमारा मानना है कि राजकोषीय खर्च में कटौती नहीं करने की मंशा के बीच सुस्त आर्थिक वृद्धि और सरकार के कॉरपोरेट कर की दर में कटौती से राजस्व संग्रह कम रहेगा. इस वजह से हमने राजकोषीय घाटे के अनुमान को बढ़ाया है.

ये भी पढ़ें: ...तो क्या अब गोवा में फोटो खींचने पर देना होगा 500 रुपये का टैक्स, जानिए पूरा मामला

कॉरपोरेट टैक्स घटाने से 1.45 लाख करोड़ का नुकसान
सरकार ने 20 सितंबर को घरेलू कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्‍स की दर को 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है. इस कदम से 2019-20 के दौरान सरकार को 1.45 लाख करोड़ रुपये के राजस्व की हानि का अनुमान है. फिच ने कहा, हम राजस्व वृद्धि के अपने अनुमान को भी संशोधित करके 13.1 प्रतिशत से 8.3 प्रतिशत कर रहे हैं. यह सरकार के 13.2 प्रतिशत वृद्धि के बजट अनुमान से काफी कम है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

मोदी सरकार के फैसले से हिट हुआ ये बिजनेस! आपके पास ₹50,000/महीने कमाने का मौका
SBI की खास सुविधा! घर बैठे दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर कर सकते हैं अपना अकाउंट
गांव में रोजगार बढ़ाने के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान, 75 लाख को नौकरी का मौका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 2:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...