अपना शहर चुनें

States

वोडा-आइडिया को लग सकता है झटका, अगले 1 साल में घट सकते हैं 7 करोड़ ग्राहक

वोडाफोन आइडिया के अगले 1 साल में घट सकते हैं 7 करोड़ ग्राहक
वोडाफोन आइडिया के अगले 1 साल में घट सकते हैं 7 करोड़ ग्राहक

टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया (vodafone-idea) को आने वाले एक साल में बड़ा झटका लग सकता है. फिच रेटिंग्स ने अनुमान लगाया है कि अगले 12 महीनों में कंपनी अपने 5 से 7 करोड़ ग्राहक गंवा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 2, 2020, 8:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया (vodafone-idea) को आने वाले एक साल में बड़ा झटका लग सकता है. फिच रेटिंग्स ने अनुमान लगाया है कि अगले 12 महीनों में कंपनी अपने 5 से 7 करोड़ ग्राहक गंवा सकती है. बता दें पिछली 9 तिमाहियों में VI करीब 15.5 करोंड़ ग्राहक गंवा चुकी है. फिच ने बताया कि ग्राहक वोडाफोन आइडिया को छोड़कर रिलायंस जियो और भारती एयरटेल की तरफ मूव कर सकते हैं. इन दिनों एयरटेल और जियों के ग्राहक लगातार बढ़ते जा रहे हैं.

दूसरी तिमाही में एयरटेल ने बनाए 1.4 करोड़ नए ग्राहक
फिच ने बताया कि आने वाले अगले 12 से 18 महीनों में भारती एयरटेल और रिलायंस जियो का कंम्बाइंड मार्केट करीब 80 फीसदी तक रह सकता है. इसके अलावा सितंबर महीने में यह करीब 74 फीसदी थी. दूसरी तिमाही में एयरटेल ने 1.4 करोड़ नए ग्राहक बनाए हैं. यह जियो के 70 लाख नए ग्राहकों के मुकाबले दोगुना है.

यह भी पढ़ें: SBI ने 42 करोड़ ग्राहकों हो किया सावधान, कहा - नहीं दिया ध्यान तो होगा भारी नुकसान!
कंपनी की फाइनेंशियल कंडीशन हो रही खराब


आपको बता दें वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों में भारी कमी आ रही है, जिसकी वजह से इनका मार्केट शेयर भी गिरता जा रहा है. कंपनी की वित्तीय हालत बहुत खराब हो चुकी है. इसका असर उसके कारोबार पर पड़ रहा है. फिच ने कहा है कि शेयरों की बिक्री और कर्ज के जरिए वोडाफोन ने करीब 3.4 अरब डॉलर जुटाने की योजना बनाई है. लेकिन, इससे टेलीकॉम बाजार में उसकी स्थिति बेहतर होने की कम ही उम्मीद है.

कंपनी पुराने ग्राहकों को फिर से जोड़ रही
कंपनी के लिए उन ग्राहकों को फिर से जोड़ना भी मुश्किल है, जो उसका साथ छोड़ चुके हैं. इसकी वजह यह है कि जुटाई गई रकम पूंजीगत विस्तार के लिए पर्याप्त नहीं है.

वोडाफोन आइडिया को एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू के रूप में टेलीकॉम विभाग को कुल 8.9 अरब डॉलर चुकाने थे. उसने अब तक करीब 1.1 अरब डॉलर चुकाया है. कंपनी पहले से ही मुश्किलों का सामना कर रही थी. एजीआर के बोझ ने वोडाफोन की समस्या और बढ़ा दी है. वोडाफोन आइडिया के शेयर का भाव मंगलवार को 3.06 फीसदी चढ़कर 10.10 रुपये पर बंद हुआ.

यह भी पढ़ें: आपके पास भी है 10 रुपए वाला ये फटा-पुराना नोट, तो अब बन जाएंगे अमीर, बस करें ये काम

अब क्या है VI का प्लान
ऐसा माना जा रहा है कि VI 3.4 अरब डॉलर की रकम जुटाने की योजना बना रही है जिसमें इक्विटी और डेब्ट दोनों शामिल हैं. कंपनी इस रकम के जरिए अपने बिजनेस की फाइनेंशियल कंडीशन को सुधारेगी. Vi ने अब तक अपने AGR पेमेंट के तहत टेलिकॉम विभाग को 1.1 अरब डॉलर की रकम दी है. जबकि इसका कुल पेमेंट 8.9 अरब डॉलर का है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज