कोरोना संकट में आई बड़ी खुशखबरी! अगले साल तेजी से ग्रोथ करेगी भारतीय अर्थव्यवस्था, GDP 9.5% पहुंचने की उम्मीद-रिपोर्ट

कोरोना संकट में आई बड़ी खुशखबरी! अगले साल तेजी से ग्रोथ करेगी भारतीय अर्थव्यवस्था, GDP 9.5% पहुंचने की उम्मीद-रिपोर्ट
फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने बुधवार को कहा कि अगले वित्त वर्ष में भारत की GDP ग्रोथ रेट 9.5 फीसदी रह सकती है.

फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने बुधवार को कहा कि अगले वित्त वर्ष में भारत की GDP ग्रोथ रेट 9.5 फीसदी रह सकती है. फिच रेटिंग्स ने कहा कि भारत के फाइनेंशियल सेक्टर की हालात अगर आगे और खराब ना हो तो ग्रोथ रेट में जबरदस्त तेजी आ सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. मौजूदा वित्त वर्ष में गिरावट के बाद अगले वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था बाउंस बैंक करेगी. फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) ने बुधवार को कहा कि अगले वित्त वर्ष में भारत की GDP ग्रोथ रेट 9.5 फीसदी रह सकती है. फिच रेटिंग्स ने कहा कि भारत के फाइनेंशियल सेक्टर की हालात अगर आगे और खराब ना हो तो ग्रोथ रेट में जबरदस्त तेजी आ सकती है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से अप्रैल से शुरू हुए वित्त वर्ष 2020-21 में अर्थव्यवस्था पहले ही धीमी हो चुकी है. इस वित्त वर्ष के लिए फिच का अनुमान है कि इकोनॉमिक ग्रोथ रेट में 5 फीसदी तक कमी आ सकती है.

फिच रेटिंग्स ने कहा कि भारत के फाइनेंशियल सेक्टर की हालात अगर आगे और खराब ना हो तो ग्रोथ रेट में जबरदस्त तेजी आ सकती है. फिच रेटिंग्स ने बुधवार को अपने APAC सॉवरेन क्रेडिट ओवरव्यू में कहा है, महामारी ने भारत के ग्रोथ आउटलुक को तेजी से कमजोर किया है. साथ ही बहुत ज्यादा कर्ज के कारण आगे चुनौतियां भी ज्यादा हैं.

मौजूदा समय में जीडीपी ग्रोथ तेजी से गिरी है.




ये भी पढ़ें :- BS-6 वाहन के लिए अनिवार्य होगा यह नियम, वर्ना सड़क पर आएगी यह परेशानी
अगले वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ 9.5 फीसदी रहने का अनुमान जताते हुए फिच रेटिंग्स ने कहा, 'ग्लोबल क्राइसिस के बाद भारत की GDP ग्रोथ BBB कैटेगरी से ऊपर आ सकती है. लेकिन इसके लिए फाइनेंशियल सेक्टर की सेहत बिगड़ने से बचाना होगा.'

कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए देश में 25 मार्च को लॉकडाउन शुरू हुआ था जिसकी वजह से आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह रुक गई थीं. करीब 60 दिन से भी लंबे वक्त के बाद 4 मई से लॉकडाउन में ढील दी गई और आर्थिक गतिविधियां शुरू हुईं. हालांकि कोरोना वायरस के नए केस आना अभी भी जारी हैं.

ये भी पढ़ें :- कोरोना सकंट में अब आम आदमी को लगा बिजली बिल का झटका! आ रहे हैं बढ़े हुए बिल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading