होम /न्यूज /व्यवसाय /पढ़ाई और जॉब के अलावा घर बैठे कमाना चाहते हैं पैसा.. इन 5 तरीकों से होगी हर महीने हजारों की कमाई

पढ़ाई और जॉब के अलावा घर बैठे कमाना चाहते हैं पैसा.. इन 5 तरीकों से होगी हर महीने हजारों की कमाई

कई युवाओं ने अपनाएं ऑनलाइन माध्यम से एक्सट्रा इनकम अर्जित करने के ये तरीके (सांकेतिक तस्वीर)

कई युवाओं ने अपनाएं ऑनलाइन माध्यम से एक्सट्रा इनकम अर्जित करने के ये तरीके (सांकेतिक तस्वीर)

5 Idea to Generate Extra Income: टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया के दौर में कमाई के कई अवसर उपलब्ध हैं जिन्हें घर बैठे आसानी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आजकल ऑनलाइन कोचिंग और काउंसलिंग की मांग बढ़ी.
यूट्यूब चैनल शुरू करके भी हर महीने अच्छी कमाई संभव है.
कई कंपनियों में फ्रीलांसर के तौर पर काम करने के अवसर उपलब्ध हैं.

नई दिल्ली. हर नौकरीपेशा शख्स जॉब के अलावा एक्स्ट्रा इनकम के लिए और पढ़ाई कर रहे है छात्र पार्ट टाइम जॉब की तलाश में रहते हैं. इस तरह के लोगों के पास आज के दौर में कमाई के कई अवसर उपलब्ध हैं जिन्हें घर बैठे आसानी से किया जा सकता है और अच्छी खासी रकम कमाई जा सकती है. सोशल मीडिया और इंटरनेट के जमाने में लोगों को ना सिर्फ घर बैठे काम करने की सुविधा मिल रही है, बल्कि घर से अपना कारोबार शुरू करने में भी मदद मिल रही है.

सोशल मीडिया पर एक्टिव कई यूट्यूबर, टीचर, काउंसलर और ट्यूटर समेत अन्य स्किल्स में महारत रखने वाले लोग ना सिर्फ इन ऑनलाइन तरीकों से एक्स्ट्रा इनकम अर्जित कर रहे हैं बल्कि कुछ लोगों ने इन तरीकों को फुलटाइम जॉब में बदल लिया है.
शुरू करें अपना YouTube चैनल
अगर आपके पास कोई हुनर है और लगता है कि अन्य लोग भी इसे पसंद करेंगे. तो आप अपने इस हुनर का वीडियो बनाना शुरू करें और फिर उन्हें अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें. मोटो व्लॉगिंग, प्रोडक्ट, फिल्में, गाने, फूड रिव्यू; गेमिंग वीडियो; टिप्स और ट्रिक्स वीडियो; खाना पकाने के वीडियो और डांस या सिंगिंग वीडियो आमतौर पर YouTube पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं. इसके जरिए आप हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गोमूत्र, गोबर, घास और केंचुआ…ये खेती है नई, बढ़ी किसान की आमदनी

बड़ी कंपनियों के लिए करें फ्रीलांसिंग
अगर आप कंटेंट राइटर, वीडियो एडिटर, डेवलपर, ग्राफिक डिज़ाइनर हैं या आपके पास कोई ऐसी स्किल है जिसकी बाजार में डिमांड है, तो आप आसानी से अपने घर से बाहर निकले बिना कई कंपनियों के लिए फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकते हैं. ऐसे कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जहां फ्रीलांसिंग से जुड़े जॉब उपलब्ध है.

 बाहरी यात्रियों की मेजबानी
अगर आपके पास घर पर एक अतिरिक्त कमरा है, तो आप उन यात्रियों को किराये पर इसे दे सकते हैं जो आपके शहर में रहने के लिए अच्छी जगहों की तलाश में हैं. इसके लिए Airbnb एक अहम प्लेटफॉर्म है जहाँ आप अपने घर और एड्रेस से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं. यात्री इसे थोड़े समय के लिए बुक कर सकते हैं और आपको इसके लिए आपको अच्छे रुपये मिलते हैं.

ऑनलाइन कोचिंग
अगर आपको दूसरों को पढ़ाने का शौक है और किसी स्पेशल सब्जेक्ट पर आपकी अच्छी पकड़ है तो आप छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आप Youtube या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग साइटों का उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Amazon के साथ सिर्फ 4 घंटे करें काम, हर महीने हो जाएगी ₹60,000 तक की कमाई

ऑनलाइन सपोर्ट एंड काउंसलिंग
अक्सर लोगों काम के दौरान या जिंदगी में किसी परेशानी को लेकर सलाह और सहयोग की जरूरत होती है. यदि आपके पास इन तमाम तरह के कामों के लिए मदद करने या सलाह देना की योग्यता है तो आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से काउंसलिंग का काम कर सकते हैं.

Tags: Business at small level, Business opportunities, Employment News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें