आज से सस्ते मिलेंगी ये 5 चीजें, बचेंगे इतने पैसे

आज से अगस्त का महीना शुरू हो गया है ये महिना आम लोगों के लिए खुशियां लेकर आने वाला है. पहली अगस्त से कई चीजें बदलने वाली हैं. जहां पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विस फ्री होने जा रही है.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 8:40 AM IST
आज से सस्ते मिलेंगी ये 5 चीजें, बचेंगे इतने पैसे
आज से बदल रही हैं ये चीजें
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 8:40 AM IST
आज से अगस्त का महीना शुरू हो गया है ये महिना आम लोगों के लिए खुशियां लेकर आने वाला है. पहली अगस्त से कई चीजें बदलने वाली हैं. जहां पैसों के लेन-देन से जुड़ी सर्विस फ्री होने जा रही है. वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल जैसे कार और बाइक खरीदना सस्ता हो जाएगा. इसके अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना भी सस्ता हो जाएगा. यानी इस महीने लोगों को इन सर्विसेज का इस्तेमाल करने पर पैसे बचेंगे.

SBI ने मुफ्त की पैसों से जुड़ी ये सर्विस
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने आईएमपीएस चार्ज को खत्म करने का ऐलान किया है, जो 1 अगस्त, 2019 से लागू होगा. अब SBI की योनो ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से फंड ट्रांसफर करने वाले यूजर्स से अब किसी तरह का आईएमपीएस चार्ज नहीं वसूला जाएगा. इससे पहले एसबीआई ने 1 जुलाई से आरटीजीएस और एनईएफटी चार्ज खत्म कर दिया था. अब आईएमपीएस चार्ज खत्म होने के बाद एसबीआई के खाताधारकों को ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए कोई फीस नहीं चुकानी होगी.

सस्ता हुआ गैस सिलिंडर

अब आपको बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर लेते समय 574.50 रुपये ही देने होंगे. इससे पहले 14.2 किलो वाले गैस सिलिंडर के लिए 637 रुपये देने होते थे. ये नई कीमतें बुधवार आधी रात के बाद से लागू हो गईं. गैर सब्सिडी वाले LPG गैस सिलेंडर की कीमत में बुधवार को 62.50 रुपये की कटौती की गई है. ऐसा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कीमतों की कमी के चलते किया गया है. इस मामले में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने कहा है कि बिना सब्सिडी या बाजार की कीमत वाले LPG सिलेंडर की कीमत 574.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो चुकी है.



ये भी पढ़ें: चेक के जरिए पेमेंट करने वालों को ये गलती पहुंचाएगी जेल!
Loading...

दिल्ली में सस्ती हुई बिजली
दिल्ली में बिजली सस्ती होने जा रही है. बिजली की नई दर एक अगस्त से मान्य होगी. दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (डीईआरसी) ने बुधवार को नई दरों की घोषणा की. नई दरों के मुताबिक दो किलोवाट तक के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में सिर्फ 20 रुपए देने होंगे जबकि पहले यह चार्ज 125 रुपए थे. यानी कि 2 किलोवाट के लोड वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज में 100 रुपए की राहत दी गई है. वहीं 2 किलोवाट से अधिक लेकिन 5 किलोवाट से कम क्षमता वाले मीटर के लिए फिक्स्ड चार्ज के रूप में अब 50 रुपए लिए जाएंगे. पहले इस नाम पर 140 रुपए देने पड़ते थे. 5 किलोवाट से अधिक क्षमता वाले मीटर के फिक्स्ड चार्ज को 175 रुपए से घटाकर 100 रुपए कर दिया गया है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल हो जाएंगी सस्ती
एक अगस्त से इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना सस्ता हो जाएगा. दरअसल, गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल ने बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर पर लगने वाली जीएसटी की दर में कटौती की है. जीएसटी काउंसिल की बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर टैक्स की दरें 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी है. वहीं, चार्जर पर जीएसटी दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दी है. नई दरें 1 अगस्त से लागू होंगी. इस फैसले से कार खरीदना करीब 70 हजार रुपये तक सस्ता हो हो सकता है.



अगर आप 10 लाख रुपए तक की इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो 1 अगस्त के बाद 7 फीसदी की कमी होने पर आपको 70 हजार रुपए की बचत होगी. वहीं मान लीजिए आप 1 लाख रुपए की कीमत वाली इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते हैं तो आपको 7 हजार रुपए कम खर्च करने होंगे.

ये भी पढ़ें: Post Office में 20 रु में खोलें अकाउंट, फ्री मिलेंगी ये सेवा

नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सस्ता हुआ प्रॉपर्टी खरीदना
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदना अब सस्ता हो गया है. नए फैसले के तहत ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कामर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज समाप्त कर दिया गया है. वहीं, कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट में 21 फीसदी की कमी हुई है. नोएडा के शॉपिंग मॉल्स में एस्केलेटर्स और एसी की वजह से लगने वाला 6 फीसदी सरचार्ज हटाया गया है. नए रेट 1 अगस्त से लागू होंगे.



 

ये भी पढ़ें:

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में बड़ा बदलाव, नहीं लगेंगे ये चार्ज, मिलेगा सबसे सस्ता लोन

SBI में पैसे के लेनदेन का बदल चुका है ये नियम, जान लें फायदे में रहेंगे आप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 8:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...