• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Fixed Deposit: बैंक या पोस्ट ऑफिस? जानें कहां मिल रहा FD पर ज्यादा ब्याज?

Fixed Deposit: बैंक या पोस्ट ऑफिस? जानें कहां मिल रहा FD पर ज्यादा ब्याज?

अगर आप भी सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं, तो खबर आपके काम की है.

अगर आप भी सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं, तो खबर आपके काम की है.

Fixed Deposit- आप FD अगर करना चाहते हैं तो भारत में बैंक, पोस्ट ऑफिस और नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्थानों में कर सकते हैं, लेकिन सवाल यह है कि आखिर कौन बेहतर रिटर्न दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आप भी सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं, तो खबर आपके काम की है. आज हम आपको उन निवेश के बारे में बता रहे हैं जहां किसी तरह का कोई जोखिम नहीं होता है और यह आपके FD यानि कि Fixed Deposit से बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

    आप FD अगर करना चाहते हैं तो भारत में बैंक (Bank), पोस्ट ऑफिस (Post Office) और नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्थानों में कर सकते हैं, लेकिन सवाल यह है कि आखिर कौन बेहतर रिटर्न दे रहे हैं.

    ये है अच्छा विकल्प
    बेहतर रिटर्न के मामले में बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इसकी वजह ये है कि यहां अधिक इंट्रेस्ट मिल रहा है. इसके साथ ही यहां कई तरह की सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही हैं.अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपके बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

    ये भी पढ़ें- Post Office- इन 4 योजनाओं में लगाएं पैसा और बनें लखपति, जानें कितना मिलता है ब्याज?

    ब्याज के मामले में पोस्ट ऑफिस और बैंकों के मुकाबले बजाज फाइनेंस FD पर अपने ग्राहकों को अधिक ब्याज दे रहा है. मौजूदा समय में बजाज फाइनेंस में ब्याज 1 साल 5 साल तक के लिए 5.65 से लेकर 6.60 फीसदी मिल रही है. वहीं सीनियर सिटीजन्स के लिए 5.90 से 6.75 फीसदी है.

    बैंकों में कितना मिल रहा ब्याज
    जबकि बैंकों में 7 दिन से 10 साल तक 5.30 से 6.50 फीसदी ब्याज मिल रही है. वहीं सीनियर सिटीजन्स को इसी अवधि में 5.80 से 6.50 फीसदी ब्याज मिलती है. इसी तरह पोस्ट ऑफिस 7 दिन से 5 साल तक के लिए 5.50 से 6.70 फीसदी ब्याज मुहैया करा रहा है. वहीं सीनियर सिटीजन्स के लिए इसी अवधि में 5.50 से 6.70 फीसदी ब्याज मिलती है.

    ये भी पढ़ें- 2 लाख रुपये में शुरू करें यह कारोबार, सालभर में बन जाएंगे करोड़ों के मालिक, सरकार भी करेगी मदद

    FD करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
    1. एफडी की अवधि देख लें. FD की ब्जाज दर इसकी अवधि से जुड़ी होती है.
    2. ब्याज दर देखें. इस समय एफडी की ब्याज दरें करीब 6.7 फीसदी पर हैं और वरिष्ठ नागरिकों को 0.25 फीसदी अधिक ब्याज मिलता है.
    3. लोन सुविधा है या नहीं चेक करें.
    4. सभी एफडी बेहतर हैं लेकिन सभी वित्तीय संस्थान नहीं. ऐसे में एफडी खाता खोलने से पहले वित्तीय संस्थान के फीचर्स और वैल्यू-एडेड सर्विसेज को जरूर देखें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज