एफडी पर नहीं मिल रहा ज्यादा तो यहां करें निवेश, होगी मोटी बचत

एफडी पर नहीं मिल रहा ज्यादा तो यहां करें निवेश, होगी मोटी बचत
फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में अन्य डिपॉजिट्स पर बेहतर रिटर्न मिल सकता है.

कोरोना वायरस के इस दौर में ब्याज दरें लगातार कम हो रही हैं. ऐसे में छोटे निवेशकों की सबसे बड़ी चिंता ये हैं कि कहां पर​ निवेश पर उन्हें ज्यादा रिटर्न मिल रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 5:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कम ब्याज के इस दौर में​ फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) पर भी ब्याज दरें कम हो गई हैं. ऐसे में निवेशकों के लिए समस्या यह है कि वो कि किन ​स्कीम्स में निवेश करें ताकि उनकी बचत पर ज्यादा ब्याज मिल सके. ​सेविंग्स अकाउंट (Savings Account) पर भी ब्याज दर करीब 2.7 फीसदी से लेकर 4.5 फीसदी के बीच है. आइए जानते हैं​ एक निवेशक के तौर पर आप कहां निवेश कर मोटी बचत कर सकेंगे. इसमें आप फिक्स्ड इनकम स्कीम्स के जरिए ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड: वर्तमान में पब्लिक प्रोविडेंट पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. पीपीएफ की मैच्योरिटी पीरियड 15 साल की होती है. इसके बाद आप 5-5 साल की अवधि के लिए इसे बढ़ा सकते हैं. एक व्यक्ति केवल एक ही पीपीएफ अकाउंट खोल सकता है. पीपीएफ घर बैठे भी आसानी से भी खोला जा सकता है. इसमें सरकारी गारंटीड रिटर्न भी मिलता है.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम्स: POMIS पर वर्तमान में 6.60 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है. इस स्कीम्स के तहत आपको हर महीने फिक्स्ड इनकम मिलेगा. इस स्कीम के मैच्योरिटी पीरियड 5 साल की है. 5 साल के स्लैब में आप इस स्कीम की अवधि को बढ़ा सकते हैं. इस स्कीम के एक व्यक्ति अधिकतम 4.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है. लेकिन ज्वाइंट अकाउंट के तहत इस स्कीम में 9 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है. हालांकि, इस स्कीम में मैच्योरिटी से पहले पेनाल्टी भी देनी पड़ सकती है. 10 साल की ज्यादा उम्र से कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है.



पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट: इस स्कीम पर सालाना 5.50 से 6.70 फीसदी की रिटर्न मिल रहा है. इस स्कीम में ​निवेश करने टाइम पीरियड 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल की है. इस स्कीम में अधिकतम निवेश कोई लिमिट नहीं है. इसमें आपको सालाना तौर पर ब्याज मिलेगा. बैंक में भी आप इस स्कीम के तहत अकाउंट खोल सकते हैं.
सीनियर सिटिजंस के लिए स्कीम्स: सीनियर सिटिजंस के लिए कई तरह की स्कीम्स हैं, जहां बेहतर रिटर्न मिल सकता है. इन्हीं में से एक प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना है. पीएमवीवीवाई के तहत 7.14 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम्स भी इनमें से एक है. इस स्कीम पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. सीनियर सिटिजंस सरकारी बॉन्ड्स में भी निवेश कर सकते हैं. सरकारी बॉन्ड्स पर 7.15 फीसदी तक की ब्याज मिल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज