नई इनकम टैक्‍स वेबसाइट की खामियां जल्‍द होंगी दूर! FM निर्मला सीतारमण ने इंफोसिस के अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए इनकम टैक्‍स पोर्टल की खामियों को लेकर समीक्षा बैठक की.

बैठक में शामिल इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया (ICAI) ने कहा है कि नए इनकम टैक्‍स पोर्टल की खामियों (New IT Portal Flaws) को जल्द दूर कर लिया जाएगा. आयकर विभाग (Income Tax Department) का यह नया पोर्टल 7 जून 2021 को शुरू किया गया, लेकिन उसी दिन से इसमें कई तरह की खामियां सामने आ रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को इंफोसिस (Infosys) के अधिकारियों के साथ नये आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल में आ रही तकनीकी खामियों (New Income Tax Website Flaws) को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान इंफोसिस के अधिकारियों के साथ नये पोर्टल में आ रही दिक्कतों को लेकर विचार-विमर्श किया गया. बता दें कि आयकर विभाग का नया ई-पोर्टल इंफोसिस ने ही तैयार किया है. इस दौरान वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, राजस्व सचिव तरुण बजाज, सीबीडीटी चेयरमैन जगन्‍नाथ माहपात्र और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे. हालांकि, बैठक को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है.

    ICAI ने कहा, जल्‍द दूर कर ली जाएंगी नये पोर्टल की खामियां
    इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आफ इंडिया (ICAI) ने कहा है कि तकनीकी खामियों को जल्द दूर कर लिया जाएगा. बता दें कि आईसीएआई के प्रतिनिधि भी इस बैठक में मौजूद थे. आयकर विभाग (Income Tax Department) का यह नया पोर्टल 7 जून 2021 को शुरू किया गया, लेकिन उसी दिन से इसमें कई तरह की खामियां सामने आई हैं. इसमें लॉगइन का समय अधिक लग रहा है, आधार सत्यापन के लिये ओटीपी जारी करने में समस्या आ रही है और पिछले सालों के आयकर रिटर्न भी इसमें उपलब्ध नहीं हो रहे हैं. आईसीएआई ने बैठक के बाद कहा कि उसे सीबीडीटी और इंफोसिस इस संबंध में मुद्दों के त्वरित समाधान के लिये जरूरी जानकारी और समर्थन देते रहने को कहा गया है. आयकर विभाग के अनुसार नया पोर्टल करदाताओं के अनुकूल और अनुपालन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से बनाया गया है.

    ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार की इस योजना में हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये, जानें कैसे उठाएं फायदा

    आम करदाता भी रिटर्न दाखिल करने के लिए कर सकते हैं इस्‍तेमाल
    आयकर विभाग के नये ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in को आम करदाता भी अपना सालाना रिटर्न दाखिल (ITR Filing) करने के लिये इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें वित्त वर्ष 2020-21 में अर्जित आय के लिये आकलन वर्ष 2021-22 में रिटर्न दाखिल किया जा सकता है. व्यक्तिगत करदाताओं के लिये रिटर्न भरने की आखिरी तिथि 30 सितंबर है. इससे पहले इंफोसिस की वार्षिक आम बैठक में कंपनी के शीर्ष अधिकारियों ने शनिवार को कहा था कि मुद्दों का समाधान करने पर काम कर रहे हैं. कुछ मामलों में उन्हें सफलता भी मिल चुकी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.