अपना शहर चुनें

States

इस तरीके से करवाएंगे फ्लाइट की टिकट बुक ताे आधे से भी कम लगेगा किराया

 वाे तरीके जिससे आप हवाई सफर का आनंद कम पैसाें में ले सकते है.
वाे तरीके जिससे आप हवाई सफर का आनंद कम पैसाें में ले सकते है.

एक्सपर्ट बताते है कि भले ही हवाई जहाज की टिकट महंगी हाे, लेकिन वही टिकट आधे दाम में भी ली जा सकती है. हालांकि, ऐसा अचानक की गई ट्रेवल प्लानिंग में नहीं हाे सकता, लेकिन कई अन्य तरीके है जिसमें आपकाे 8 हजार की टिकट 3000 रुपये तक में भी मिल सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 7:48 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. हवाई जहाज के सफर काे लेकर अमूमन एक बात सभी काे लगती है कि इसमें टिकट काफी महंगी रहती है. यही वजह है कि कई लाेग सिर्फ हवाई सफर करने से बचते है. यह कई मायनाें में सही भी है लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी है जिसें यदि आपने अपना लिया ताे आप आधे से भी कम कीमत में हवाई सफर का आनंद ले सकते है. एक्सपर्ट बताते है कि भले ही हवाई जहाज की टिकट महंगी हाे लेकिन वही टिकट आधे दाम में भी ली जा सकती है. हालांकि ऐसा अचानक की गई ट्रेवल प्लानिंग में नहीं हाे सकता, ताे जानते है क्या है वो तरीका.


ऐसे आधे में मिलेगी टिकट


प्लेजर हॉलिडे की डायरेक्टर कीर्ति भट्टाचार्य कहती हैं यदि आप हवाई जहाज से कही जाने का मन रखते है लेकिन महंगी टिकट के चलते ऐसा नहीं कर पाते है ताे इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प है कि आप कम से कम दाे महीने पहले ही फ्लाइट की टिकट बुक करवा ले. फ्लाइट की टिकट्स के दाम ट्रेनाें जैसे फिक्स नहीं हाेते है. आप जितने पहले से टिकट बुक करवाएंगे उतना फायदा आपकाे मिलेगा. मसलन यदि आप दिल्ली से मुंबई के लिए अगले दिन का टिकट लेना का साेच रहे है ताे इसके लिए आपकाे 10 से 16 हजार रुपए तक भी खर्च करने पड़ सकते है. यह फ्लाइट के समय और पीक आवर पर निर्भर करता है. वैसे अमूमन ऑड टाइमिंग पर भी आपकाे साढ़े चार हजार से छह हजार रुपए तक खर्च करना पड़ सकता है. लेकिन यदि आप एक या दाे महीने पहले एडवांस बुकिंग करवाए ताे यही टिकट आपकाे आधे में मिल जाएगी. 


ये भी पढ़े - अच्छी खबर: अब डिजिटल पेमेंट में नहीं होगी कोई परेशानी! बैंकों ने मिलकर लिया ये बड़ा फैसला




यहां देख सकते है कब कितने का है टिकट




वे आज कई कंपनियां फ्लाइट की टिकट बुक करने का ऑनलाइन ऑप्शन देती है. ऐसे ही गाेआईबीबाे भी है. आप यहां फ्लाइट के हर दिन रहने वाले टिकटाें के दाम अलग-अलग एयरलाइन्स के भी देख सकते है. आप खुद देखेंगे यदि आप दाे महीने बाद का टिकट अभी से बुक करवाते है ताे दिल्ली से मुंबई तक का टिकट आपकाे 2500 रुपए के अंदर तक मिल जाएगा. यह सभी जगहाें के लिए है फिर चाहे आप नेशनल या इंटरनेशनल कही की भी फ्लाइट ले. सबसे जरूरी है प्लानिंग यदि वाे सही है ताे आप सिर्फ फ्लाइट ही नहीं बल्कि बाहर घूमने फिरने जाने के लिए मिलने वाले पैकेजस में भी खासा पैसा बचा सकते है.


ये भी पढ़े - मुंबई में ऑटो और टैक्सी का सफर हुआ महंगा, दिल्ली सहित इन शहरों में हो सकती है बढ़ोतरी




ऑफर्स का भी ध्यान रखे


एयरलाइन्स कंपनियां समय-समय पर अपनी टिकटाें में अच्छा खासा डिस्काउंट देती है. आपने कई बार सुना हाेगा कि फला एयरलाइन्स सिर्फ 999 में टिकट दे रही है. लेकिन हाेता है कि जब तक आपकाे इसका पता चलता है सारी टिकट फुल हाे जाती है. इसके लिए बेहतर विकल्प है कि आप एयरलाइन टिकट करने वाले एजेंट्स काे इस बारे में बता कर रखे कि जब भी काेई एयरलाइन्स इस तरह का ऑफर निकाले वह टिकट बुक कर दे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज